Trending Now




बीकानेर/विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर शुक्रवार को उपभोक्ता मामले विभाग, राजस्थान एवं उपभोक्ता संरक्षण एवं सुरक्षा समिति के संयुक्त तत्वावधान में मोहता भवन में विश्व उपभोक्ता दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह की अध्यक्षता कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने की तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाॅ. नरेश गोयल थे।
मुख्य अतिथि डाॅ.गोयल ने कहा कि उपभोक्ताओं के हित की रक्षा को बढावा देने उपभोक्ता अधिकारों की जागरूकता के उद्देश्य से मनाया जाता है ।
अध्यक्षीय उद्बोधन में साहित्यकार व मुक्ति संस्था के सचिव राजेन्द्र जोशी ने कहा कि अनुचित और अनैतिक व्यापार प्रथाओं के खिलाफ उपभोक्ताओं की हितों की रक्षा और उपभोक्ता शिक्षा की आवश्यकता है ।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अखिल राजस्थान उपभोक्ता संगठन महासंघ के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष योगेश पालीवाल ने बताया कि जमाखोरी, कालाबाजारी और खाद्य पदार्थो में मिलावट के कारण 1960 में उपभोक्ता आंदोलन एक संगठित क्षेत्र बन गया।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि नरसिंहदास व्यास ने बताया कि व्यापारिक समुदाय द्वारा अत्यधिक लागत खराब गुणवत्ता वाले माल प्रदान करना नकली कमी करना जैसे उपेक्षा के कृत्यों से खरीददार के हितों की रक्षा करना है इसी क्रम में प्रवर्तन अधिकारी जिला रसद विभाग के जयसिंह भाट, डाॅ. किशन भाटी, नरेश प्रजापत, आशा स्वामी, मुमताज शेख, सीमा रामपुरिया, कविता सुथार, पार्वर्ती गंुसाई, महबूब अली, कैलाश आचार्य, बद्री प्रसाद सुथार, प्रदीप पुरोहित, सुभाष पन्नू, मेघराज बिस्सा आदि ने उपभोक्ता के हितों के बारे में बताया।
कवि शिव दाधीच ने आगन्तुको का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम का संचालन धनसुख आचार्य ने किया ।

Author