Trending Now




बीकानेर, स्वीप के तहत बुधवार को विभिन्न महाविद्यालयों में विद्यार्थियों व आम नागरिकों को मतदान के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान ईवीएम द्वारा वोटिंग प्रणाली की जानकारी दी गई। जिसमें 239 वोटर्स ने अपना वोट देकर चुनाव प्रणाली को समझा।
राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. दिग्विजय सिंह ने बताया कि लोकतंत्र में प्रत्येक वोट की कीमत होती हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को वोट देने के लिए प्रेरित किया।
जिला ईएलसी नोडल प्रभारी डॉ. मैना निर्वाण ने बताया कि जिस पात्र युवा ने अभी तक अपना नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़वाया है, वो अपना एवं अपने परिवार और समाज के वंचित लोगों को नाम जुड़वाएं। इससे वे मतदान का अधिकार पा सकेंगे।
इस अवसर पर डूंगर महाविद्यालय की ईएलसी प्रभारी डॉ साधना भण्डारी, एनएसएस प्रभारी डॉ केसरमल व स्टाफ उपस्थित रहे। इस दौरान 61 बच्चों व आम नागरिकों ने वोट देकर ईवीएम की कार्यप्रणाली को समझा।
बीजेएस रामपुरिया जैन विधि महाविद्यालय के 27 विद्यार्थियों व आम नागरिकों ने भी वोट डालकर ईवीएम की कार्यप्रणाली को समझा। राजकीय एसपी मेडिकल कॉलेज में 31 विद्यार्थियों ने, राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय में 58 विद्यार्थियों ने मॉक पोल किया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में चिकित्सा अधिकारियों की कार्यशाला में ईवीएम डेमोंस्ट्रेशन दिया गया।
डॉ वाई बी माथुर ने कहा कि सभी अपने क्षेत्र के कार्यालयों में आम लोगों को जागरूक करें। निर्वाचन विभाग के विभिन्न ऐप्स की जानकारी आम नागरिकों तक पहुंचाएं। उन्होंने वोटर हेल्पलाइन ऐप से विभिन्न जानकारी हासिल करने के बारे में बताया। सी-विजिल ऐप से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की जानकारी दी। केवाईसी ऐप के बारे में बताया। डॉ. नवल गुप्ता ने चिकित्सा अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालय में स्वीप प्रोग्राम चलाने के लिए निर्देशित किया। एमडीवी प्रभारी हीरालाल ने स्वीप प्रोग्राम के तहत विद्यार्थियों और आम नागरिकों को जागरूक किया और अधिक से अधिक वोट देने के लिए प्रोत्साहित किया।
स्वीप के सहप्रभारी दीपक नारायण व्यास, राजेन्द्र रैगर एवं जगदीश सहारण उपस्थित रहे।
राजस्थान पशु विज्ञान एवं पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में भी कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान प्रो. आरके धूड़िया, डॉ. एपी सिंह और स्वीप के गोपाल जोशी ने विद्यार्थियों और स्टाफ को शत प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई।

Author