Trending Now




बीकानेर,गेल (इंडिया) लिमिटेड की ओर से बीकानेर लोकसभा क्षेत्र के समस्त सरकारी स्कूलों में दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले 27 हजार 777 विद्यार्थियों को शैक्षिक डेस्क के साथ इनोवेटिव स्कूल बैग वितरित किए जाएंगे। केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, दक्षिण विस्तार पवनपुरी में इस अभियान की शुरूआत की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति और निपुण भारत कार्यक्रम के तहत शिक्षा को सुदृढ़ और बेहतर बनाने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा बच्चों के लिए अनेक शैक्षणिक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सोशल कॉरपोरेट रिसपोंसिबिलिटी के तहत भी इसमें सहयोग लिया जा रहा है। इसके तहत गेल इंडिया द्वारा ढाई करोड़ रुपये की लागत से यह बैग उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इससे स्कूली बच्चों को शिक्षा का बेहतर वातावरण मिलेगा। बच्चों में लम्बे समय तक पढ़ाई के दौरान रीढ की हड्डी, गर्दन से आंखों से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी। उन्होंने बताया कि शैक्षिक डेस्क और इनोवेटिव बैग की डिजाइन आईआईटी कानपुर द्वारा विकसित की गई है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी लक्षित विद्यार्थियों तक सर्वोच्च प्राथमिकता से यह बैग पहुंचा दिए जाएं।
भारत सरकार के वरिष्ठ सलाहकार और यूनिसेड के चीफ मेंटर अवनीश त्रिपाठी ने स्कूल बैग और डेस्क की विशेषताओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि यूनिसेफ द्वारा देश के 22 राज्यों के सरकारी विद्यालयों में षिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने और विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। संस्था द्वारा राष्ट्रीय आविष्कार योजना के तहत सोलर स्मार्ट क्लास, अटल टिकरिंग लैब, आईसीटी लैब आदि का संचालन किया जा रहा है।
शिक्षा निदेशालय की वीणा सोलंकी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री के प्रयासों से बच्चों को यह सामग्री मिल सकी है। यह बच्चों के लिए लाभदायक साबित होंगी। उन्होंने विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी दी। पवनपुरी दक्षिण विस्तार कॉलोनी विकास समिति के विनोद जोशी ने समिति की ओर से स्कूल को बीस पंखें उपलब्ध करवाने की घोषणा की।
डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य ने कहा कि बीकानेर के भामाशाहों ने शैक्षिक व्यवस्था सुधार के लिए समय-समय पर अपना सहयोग किया है। यूनिसेड जैसी इकाइयों द्वारा दिया गया सहयोग व्यापक स्तर तक लाभदायक होगा।
इससे पहले केन्द्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने विभिन्न अधिकारियों का सम्मान किया तथा विद्यार्थियों को स्कूल बैग वितरित कर अभियान की शुरूआत की। इस दौरान पार्षद पुनीत शर्मा, जमन लाल गजरा बतौर अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। शिक्षक नेता रवि आचार्य ने आभार जताया।
कार्यक्रम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेन्द्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सिंह भाटी, एडीपीसी गजानंद शर्मा, अरुण जैन, उप महापौर राजेन्द्र पंवार, गुमान सिंह राजपुरोहित, चंपा लाल गेदर, नरसिंह सेवग, डॉ. दिनेश जैन, सुमन जैन, दिलीप पुरी, चम्पालाल गैदर, सुरेश भसीन, विजय शर्मा, प्राचार्य प्रतिभा चावड़ा, योगिता व्यास आदि मौजूद रहे।

Author