Trending Now




बीकानेर, केन्द्रीय कानून व न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभाव) व संसदीय कार्य व संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र बीकानेर के श्री करणी माता मंदिर में 15 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का प्रसाद स्कीम के तहत शिलान्यास करने पर आभार व्यक्त किया है।

मेघवाल ने बताया है कि प्रसाद योजनांतर्गत देशनोक के विश्वविख्यात श्री करणी माता मंदिर को भी शामिल किया गया है, जिससे धार्मिक स्थलों पर बुनियादी सुविधाओं का विकास संभव हो सकेगा तथा धार्मिक यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को इससे काफी सुविधा होगी। बुनियादी सुविधाओं के विकास से धार्मिक पर्यटन पर आने वाले यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि होगी जिससे इस क्षेत्र में पर्यटन के विकास में मदद मिलेगी।

केन्दीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि प्रसाद योजना पर्यटन मंत्रालय की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इससे जुड़ने पर देशनोक स्थित श्री करणी माता जी के मंदिर में देश दुनिया के अनेकों पर्यटक और श्रद्धालु आकर्षित होंगे और उनके लिए सुविधाएं भी विकसित की जाएगी। इस योजना के तहत अब इन स्थलों पर तीर्थयात्रा सूचना केन्द्र, वेटिंग लाईन, शौचालय, पीने का पानी की सुविधा-जूता घर, प्रसाद काउन्टर, प्राथमिक उपचार केन्द्र, सामान कक्ष, केन्टीन, भोजनालय, एटीएम, बैठने की कुर्सिया, बहुसुविधा हॉल, पार्किंग, सौर ऊर्जा पैनल, सीसीटीवी, सिम्यूरिटी आदि बुनियादी सुविधाओं का विकास होगा।

ध्यातव्य है कि प्रसाद योजना भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित योजना है जिसके तहत धार्मिक स्थलों पर बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जाता है, जिससे धार्मिक यात्रा पर आने वाले यात्रियों को लाभ हो एवं पर्यटन की संभावनाओं का विकास हो।

Author