Trending Now




बीकानेर,जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नम्रता वृष्णि ने पॉलिटेक्निक कॉलेज में चले रहे लोकसभा चुनाव कार्मिकों के प्रशिक्षण का मंगलवार को जायजा लिया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव कार्मिक निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव संपादित करवाने की आधारभूत इकाई है। सभी कार्मिक गंभीरता से प्रशिक्षण लें और चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों को सीखें। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा बताए जा रहे विभिन्न पक्षों को ध्यान से सुनें और यदि कहीं शंकाएं हैं तो प्रश्न कर उनका समाधान जानें।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती वृष्णि ने प्रशिक्षणार्थियों से सवाल किये और हैंड्स ऑन ट्रेनिंग का भी जायजा लिया ।
प्रशिक्षण में कार्मिकों को ईवीएम वीवीपेट की सैद्धांतिक जानकारी के साथ प्रायोगिक पक्ष भी बताया गया।
मतदान अधिकारी द्वितीय एवं तृतीय का प्रशिक्षण 7 मार्च तक आयोजित होगा।
मास्टर ट्रेनर वाई बी माथुर ने सैद्धांतिक एवं हैंडस आन ट्रेनिंग के साथ 17 क फॉर्म को भरने, स्याही जांच कर मतदान पर्ची देने, पोलिंग पार्टी प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। पोस्टल बैलेट के 12 व इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट के लिए 12 क फार्म भरने की जानकारी दी भी गई।
मास्टर ट्रेनर डॉ. एस. एल. राठी ने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों व नियमों की अनुपालना करवाते हुए लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्षता से संपन्न करवाना है।
इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर डॉ. विपिन सैनी एवं डॉ. समिंदर सक्सेना ने प्रशिक्षणार्थियों को मतदान दिवस पर निगरानी प्रणाली के बारे में बताया।
मास्टर ट्रेनर्स डॉ राजाराम, पवन कुमार चोयल, डॉ. गौरव बिस्सा, अमित बंसल, राजीव गुप्ता, विजय माकड़ आदि द्वारा भी विस्तार से जानकारी दी गई ।

Author