Trending Now




बीकानेर,फिल्ड में भ्रमण कर के पेड पौधो के बारे मे जानकारी लेकर देखने से बच्चो को पर्यावरण के प्रति जागरूकता जागृत होती है । पीएम श्री राजकीय सादुल उ.मा.वि,बीकानेर के छात्र आज स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के भ्रमण पर गये बच्चो को संबोधित करते हुए गृह विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डाँ.विमला डुकवाल ने संबोधित करते हुए यह बात कही उन्होने बच्चो से कहा कि यहां आकर देखने से ही पर्यावरण के प्रति समझ विकसित हो सकती है ।। वि.वि.के लेखाधिकारी दिनेश चूरा ने बच्चो से कहा कि आज कृषि में अत्यधिक संभावना है इसके अध्ययन और प्रयोग विधि से बच्चो में पर्यावरण के संरक्षण संवर्द्धन का भी विकास कर सकते है ।
कार्यक्रम प्रभारी गिरिराज दाधीच ने बताया कि पीएम श्री विद्यालय के बच्चो में हरित विद्यालय योजना के अन्तर्गत पर्यावरण की संरक्षण और विकास की समझ के लिए ये भ्रमण आयोजित किया गया है ।
वरिष्ठ अध्यापक सुभाष जोशी ने बताया कि विद्यालय के बच्चो ने भ्रमण के दौरान विश्वविद्यालय में बाजरे से विभिन्न प्रकार की उत्पादन की वस्तुओ को देखा और स्वाद का भी आनंद लेकर ऐसे उत्पादन का आश्चर्य व्यक्त करते हुए इन्हे दैनिक जीवन में उपयोग करने की बाते कही ।
भ्रमण के दौरान बच्चो ने गृहविज्ञान महाविद्यालय, विश्वविद्यालय मे पौधे तैयार करने की नृसरी के साथ म्यूजियम और विश्वविद्यालय के विशाल प्रांगण काभ्रमण कर आनंदित हुए ।
भ्रमण के दौरान समस्त प्रकार की व्यवस्थाओ के लिए भुवनेश सांखला, महेन्द्र मोहता,डाँ.चन्द्रभान, पुष्पा शर्मा, निर्मला मुण्ड और अशोक बिस्सा ने अपना सक्रिय योगदान दिया ।
इससे पहले प्रधानाचार्य यशपाल पंवार ने भ्रमण की बस को हरी झंडी देखाकर विद्यालय से दल को रवाना किया ।

Author