Trending Now




बीकानेर, बहुत लम्बे समय से चल रही मांग व मरीजों के हितों को ध्यान में रखते हुए जयपुर रोड स्थित वृन्दावन एन्कलेव में बुधवार को बसंत पंचमी के अवसर पर आयुर्वैद एवं होम्योपैथी विभाग द्वारा राजकीय आयुर्वेद औषधालय एवं राजकीय होम्योपैथी ब्लॉक औषधालय का उद्घाटन दोनों विभागों के अधिकारियों व वृन्दावन एन्कलेव के गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में हुआ। होम्योपैथी विभाग द्वारा डॉ मीनाक्षी चौधरी व डॉ तनुश्री सिंह एवं आयुर्वेद विभाग द्वारा डॉ राजेन्द्र बिश्नोई की नियुक्ति की गई है।

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक बीकानेर सम्भाग श्री घनश्याम रामावत ने कोविड के बाद आयुर्वैद चिकित्सा पद्धति के प्रति लोगों के बढ़ते हुए रूझान के बारे में बताया और कहा कि हजारों वर्ष पुरानी इस पद्धति के प्रति आज भारत ही नहीं अपितु विश्व के कई देशों में भी विश्वास बढ़ा है। उपनिदेशक डॉ नंदलाल मीणा ने कहा कि लोगों को दवाईयां लेते रहने के साथ साथ अपनी दिनचर्या में भी आवश्यक बदलाव लाने पड़ेंगे जो कि स्वस्थ जीवन की कुंजी है। विभागीय अधिकारी श्री रामकिशोर शर्मा ने मरीजों के हितों को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार की विभागीय सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर अन्य चिकित्सकों ने भी अपने विचार रखे।

होम्योपैथी विभाग की डॉ मीनाक्षी चौधरी ने बताया कि किस प्रकार डायबिटीज, स्किन प्रॉब्लम, मोटापा कम करना या बढ़ाना, माईग्रेन, बालों का झड़ना व अन्य जटिल रोगों का इस पद्धति से ईलाज किया जाता है। डॉ तनुश्री ने उपस्थित लोगों को ज्यादा से ज्यादा इस पद्धति का प्रचार प्रसार करने की अपील की। इससे पूर्व उद्घाटन कार्यक्रम में सर्वप्रथम आये हुए अतिथियों ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती, आयुर्वैद के जनक भगवान धन्वन्तरी एवं होम्योपैथी के संस्थापक हैनीमैन के चित्र पर पुष्पांजली व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में आयुर्वैद विभाग के डॉ गोविन्द ओझा, डॉ गौरीशंकर जयपाल, डॉ गिरधारीलाल चौधरी, डॉ दिनेश गोठवाल, डॉ संदीप कनवाडिया, डॉ सुनील दाधीच, डॉ राजकुमार सिंघारिया, डॉ गोपाल तंवर, डॉ प्रवीण बिश्नोई, श्री गिरीशचन्द्र गौतम, श्री राजीव शर्मा, श्री महावीर मोदी, श्री विपिन कुमार, श्री धनराज समेत वृन्दावन एन्कलेव में वर्तमान में चल रहे राजकीय संस्कृत विद्यालय के अध्यापक त्रिलोकचंद , राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय की प्रधानाचार्य वंदना मारू एवं राजकीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक व जनता क्लिनिक से डॉ जसवंत सिंह व अन्य स्टाफ, अपना घर वृद्धाश्रम के व्यवस्थापक ज्ञान सिंह, नथसा टाक व अन्य प्रबुद्धजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मंच संचालन सुनीलम ने किया।

Author