Trending Now




बीकानेर,गौशाला संघ बीकानेर, गौ ग्राम सेवा संघ राजस्थान व मां भारती सेवा प्रन्यास के संयुक्त तत्वाधान में 16 वां संभाग स्तरीय गौशाला संचालक अभिनंदन एवं सम्मान समारोह का आयोजन दिनांक 12 फरवरी 2024 को दोपहर 3:00 बजे स्थानीय रविंद्र रंगमंच म्यूजियम के पास आयोजित किया जाएगा।

गौ ग्राम सेवा संघ राजस्थान के संयोजन में आयोजित महति आयोजन में बीकानेर संभाग के सहित नागौर जिले के गौशाला संचालक भाग लेंगे।
बीकानेर गौशाला संघ के महामंत्री निरंजन कुमार सोनी ने बताया कि इस आयोजन में गौशाला संचालकों को वर्तमान अनुदान, वर्तमान राज्य सरकार की योजनाएं, नंदी शाला, गौशाला व गौशाला प्रबंधन पर भी राज्य सरकार व गोपालन विभाग के अधिकारी व विषय विशेषज्ञ जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। इस अवसर पर गौशाला संचालकों का गो भक्तों का सम्मान व अभिनंदन भी किया जाएगा।
समारोह में निम्न माननीयों का पावन सानिध्य वह संतों का आशीर्वाद रहेगा।
*पावन आशीर्वाद-*—-
पूज्य विमर्शानंद गिरि जी महाराज (शिवबाड़ी मठ बीकानेर)
पूज्य गोविंद स्वरूप जी महाराज (नाल)
पुज्य सुखदेव जी महाराज (गडियाला)
तुझे आकाश मुनि जी महाराज मल्ला टिला गंगानगर
*समारोह के मुख्य अतिथि-*– माननीय जोराराम जी कुमावत (पशुपालन व गोपालन मंत्री राजस्थान सरकार) ने कहा कि गौशालाओं के हिट राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है जिसमें पंचायत समिति नंदीशाल, ग्राम पंचायत स्तर की पशु शाला गौशाला गौशाला विकास योजना और विशेष रूप से गोपाल को के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना गोचर विकास के लिए बजट की घोषणा और पशुपालन विभाग मैं कर्मचारियों की कमी को पूरा करना गोपालन विभाग को सुदृढ करना। गौशाला में आ रही समस्याओं का समाधान के लिए विस्तृत योजना तैयार की गई है जिस पर कार्य प्रारंभ हो चुका है बीकानेर के को अभ्यारण केबीसी को भी आगे बढ़ाया जाएगा

स्वागत उत्पादन अपने विचार रखते हुए गुरुग्राम सेवा संघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सूरजमल सिंह नीमराना में कहा कि गौशाला में आ रही समस्याओं का समाधान आती शिखर निकले गौशाला विकास योजना का पैसा मिले गौशालाओं को भूमि आवंटित हो 1960 के पंजीयन क्या विरोधाभास समाप्त हो गौशालाओं को समय पर अनुदान मिले नंदी शालाओं को कार्य करने की आदेश मिले और शेष बचे नदी शालाएं आवंटित हो गोत्र भूमि सुरक्षित हो वह गो तस्करों पर नकेल लगाने के लिए हर जिले स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित हो

*समारोह के अतिथि -*

सुश्री सिद्धि कुमारी (विधायक बीकानेर पूर्व) ने कहा कि लोकहित की योजनाएं हम सबको मिलकर क्रियान्वित करनी है राज्य सरकार के बजट घोषणा में गोपालक और गोचर के लिए जो प्रस्ताव रखे हैं उसका हमें सही तरीके से किरान्वित करना है।

श्री डॉ विश्वनाथ मेघवाल (विधायक खाजूवाला) गौ सेवा क्षेत्र में विभिन्न संगठन जो कार्य कर रहे हैं वह सराहनीय है राजस्थान के स्तर पर भी जो कार्य प्रारंभ किए जाएंगे उन सब में हम विधायकों का सहयोग रहेगा।

श्री जेठानंद व्यास (विधायक बीकानेर पश्चिम) गौशालाओं व गौ सेवा क्षेत्र में कार्य करने वालों का हर समय साथ रह कर सहयोग करने वह बीकानेर में गोविंद सुरक्षा की नई व्यवस्था प्रारंभ करने की बात कही।

श्री सुरेश कुमार सेन (क्षेत्रीय गौ रक्षा प्रमुख विश्वास हिंदू परिषद राजस्थान क्षेत्र जयपुर ) ने संगठन के द्वारा गोहित वह संरक्षण पर आयोजित को विज्ञान परीक्षा जो 13 फरवरी से आयोजित होने वाली है उस पर विस्तार से विचार रखे और सभी गौ भक्तों से इस परीक्षा में भाग लेने का आह्वान किया।

श्री ललित दाधीच (प्रदेशाध्यक्ष गौ ग्राम सेवा संघ राजस्थान) ने गो ग्राम सेवा संघ के कार्यों पर विचार रखे, वह भविष्य में सरकार गौशालाओं, गोपालक और गोहित में निर्णय लेवे यह अपील की। श्री ललित जी ने बताया कि वर्तमान में प्रदूषण विभाग गौशालाओं को प्रदूषण विभाग में पंजीयन करने के लिए पत्र जारी कर रहा है, उस पर भी सरकार संज्ञान लेवे। अनुदान बढाय और अनुदान की प्रक्रिया को और अधिक सरल करें इस विषय में अपने विचार व्यक्त किया।

श्री निर्मल कुमार बरडिया(प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष गोचर ओरण संरक्षक संघ राजस्थान) ने गोचर और उनके संरक्षण और उसके विकास पर अपने विचार रखें।

इस अवसर पर ललित कुमार जैन पाली, प्रकाश व्यास जोधपुर, हेमंत सिंघवी पाली, विष्णु अग्रवाल बोरावड, डॉक्टर पूजा मोहता देशनोक, मानव व्यास जैसलमेर, सुधा आचार्य बीकानेर, सहीराम मिठडिया व सुखदेव जी महाराज गड़ियाला ने भी अपने विचार रखें

*सम्मानित गोभक्त गौशाला संचालक* आज के इस अभिनंदन समारोह में रमाकांत जी शर्मा चूरू, अभयपाल ऐचेरा हनुमानगढ़, विजय कुमार रोता हनुमानगढ़, सुभाष सरावगी श्रीगंगानगर, गोपाल सिंह नाथावत बीकानेर, मानव व्यास जैसलमेर, प्रकाश व्यास जोधपुर, हेमंत सिंघवी पाली, ललित जैन पाली, विष्णु अग्रवाल नागौर, डॉक्टर आरके धुडिया बीकानेर, रघुवीर सिंह ताखर खाजूवाला आदि गौ भक्तों का सम्मान किया।

आज की इस अभिनंदन समारोह में में संघ के शंकर लाल पारीक खाजूवाला, मोहनलाल सियाग खाजूवाला, शंकर लाल अकासर, प्रेम सिंह घूमन्दा ,पार्षद अनूप गहलोत, जगदीश राजपुरोहित, सुरेश जोशी, सत्यनारायण स्वामी, कोडाराम भादू, विजय सिंह चारण, सुनील व्यास, प्रेम कुमार गोदारा, महेंद्र सिंह लखासर, जलज सिंह, सुनील आचार्य, अगरसिह, चंदवीर सिंह,देवदत्त शर्मा,बैरिशालसिह आदि ने भाग लिया ।
इस अभिनंदन समारोह में हनुमानगढ़, चूरू, गंगानगर, बीकानेर व नागौर जिले की गौशालाओं ने भाग लिया।

Author