Trending Now




बीकानेर,जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान की बीकानेर इकाई ने रविवार को रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित जिला उद्योग संघ कार्यालय में पद्मश्री अली गनी बंधुओं, बेहतरीन चुनाव प्रबंधन के लिए जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल और पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम तथा साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर हरीश बी. शर्मा का सम्मान किया। इस दौरान 4 से 10 जनवरी तक गंगा सागर तीर्थ यात्रा व कोलकाता के शैक्षणिक भ्रमण पर जाने वाले पत्रकारों को भी प्रमाण पत्र दिए गए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीकानेर (पश्चिम) विधानसभा क्षेत्र विधायक जेठानंद व्यास थे। उन्होंने कहा कि जार द्वारा समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जो कि नई ऊर्जा का संचार करते हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के दल को जल्दी ही अयोध्या का भ्रमण करवाया जाएगा। बीकानेर प्रेस क्लब के भवन निर्माण के लिए विधायक निधि से आवश्यक राशि स्वीकृत करने का विश्वास भी दिलाया। उन्होंने कहा कि बीकानेर को भय,नशा और अपराध मुक्त बनाने की दिशा में पुलिस और प्रशासन समन्वित रूप से कार्य करे।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जार द्वारा पत्रकार कल्याण से जुड़े विभिन्न विषयों पर नियमित रूप से कार्य किया जा रहा है। यह सकारात्मक दिशा में किए गए प्रयास हैं। उन्होंने कहा कि नगर विकास विकास द्वारा प्रेस क्लब के लिए जमीन आरक्षित कर दी गई है। उन्होंने बीकानेर की पत्रकारिता की परम्परा को सकारात्मक बताया।

पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने कहा कि बीकानेर में पुलिस-प्रशासन तथा पत्रकारों के बीच सदैव समन्वय रहा है। ऐसे कार्यक्रमों से वैचारिक आदान-प्रदान की राह और आसान होगी। उन्होंने चुनाव के दौरान किए गए प्रबंधन के लिए पुलिस और प्रशासन के प्रत्येक कार्मिक के योगदान को रेखांकित किया।

जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य ने कहा कि बीकानेर में पत्रकारिता और साहित्य की प्रभावी परंपरा रही है। युवा पत्रकारों को इसे समझते हुए आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के प्रतिनिधि होने के नाते एक पत्रकार को अपने कर्तव्य और अधिकारों को समझना जरूरी है।
जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया ने कहा कि बीकानेर भामाशाहों की नगरी है। यहां के अनेक भामाशाहों ने शहर के सर्वांगीण विकास के लिए सदेव सहयोग किया है।

भारत स्काउट एंड गाइड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. विमला डुंकवाल ने कहा कि जार और बीकानेर प्रेस क्लब द्वारा नियमित रूप से सामाजिक सरोकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण साबित होंगे।
इससे पहले जार के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विक्रम जागरवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने संगठन की विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। वरिष्ठ पत्रकार हरीश बी. शर्मा ने गंगासागर यात्रा से जुड़े संस्मरण सांझा किए। सम्मानित होने वाली विभूतियों के पत्रों का वचन प्रमोद आचार्य,ज्ञान गोस्वामी,नासिर जैदी और नीतू आचार्य ने किया। पत्रकार धीरज जोशी,दुर्गा शंकर गर्ग, कमलकांत शर्मा,राजेंद्र स्वामी,रमेश बिस्सा,नरेश मारू आदि ने अतिथियों को उपरना, श्रीफल आदि भेंट किए।जार के प्रदेश उपाध्यक्ष भवानी शंकर जोशी ने आगंतुकों का आभार जताया। उन्होंने अब तक हुए विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन जार के जिला अध्यक्ष श्याम मारू ने किया।

इन पत्रकारों का हुआ सम्मान
कोलकाता गए पत्रकारों में जार के बीकानेर जिलाध्यक्ष श्याम मारू, जार के प्रदेश उपाध्यक्ष भवानी जोशी, हरीश बी. शर्मा, नागौर जार के जिलाध्यक्ष प्रमोद आचार्य, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विक्रम जागरवाल, धीराज जोशी,रमेश बिस्सा, कमल कांत शर्मा, राकेश आचार्य, रामस्वरुप भाटी, राजेंद्र स्वामी, अरविंद स्वामी, कोशलेस गोस्वामी, दुर्गेश गर्ग, नरेश मारु, ओम सोनी, राज भोजक, देव जोशी, विवेक नांगल, महावीर सिंह का सम्मान किया गया।

Author