Trending Now




बीकानेर,एपेक्स हॉस्पिटल बीकानेर में चल रहे स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह में आज डॉ मनीष बोथरा गुर्दा रोग विशेषज्ञ एवं डॉ गुरजीत कौर दन्त चिकित्सक ने मरीजों के साथ स्वास्थ्य पर चर्चा की। डॉ बोथरा ने बताया की किडनी और डायलिसिस के मरीज बहुत ज्यादा बढ़ गए इसका मुख्य कारण शुगर है। 70 % मरीज शुगर और ब्लड प्रेशर के है। 10 % मरीज गुर्दे में पत्थरी के कारण और बाकि के अन्य बीमारियों के कारन डायलिसिस पर है। शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके इस बेतहासा बढ़ती बीमारी पर कंट्रोल पाया जा सकता है।

डॉ गुरजीत कौर ने बताया की 6
महीने के बच्चे के दांत आने शुरू हो जाते है, तब से लेकर बच्चा बड़ा होने तक दांतो की देखभाल जरुरी है। बच्चा बड़ा होता है तब से दांतो में कीड़ा लगने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में तुरंत दन्त चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। देरी करने पर जो समस्या सामान्य देखभाल और इलाज से ठीक हो सकती है वह रूट-कैनाल तक पहुँच जाती है जो की बहुत दर्ददायी है, ऐसे में खाने पिने में सावधानी बरतकर दांतो को २ बार अच्छे से ब्रश करके मुँह की सफाई के साथ दांत की समस्याओ से निजात पाई जा सकती है। डॉ गुरजीत कौर ने बताया की एपेक्स हॉस्पिटल में आधुनिक मशीनों एवम् आधुनिक तकनीक से दांतो के सभी तरह के इलाज किए जा रहे हैं एपेक्स हॉस्पिटल बीकानेर के सेंटर हेड डॉ मेजर राजेश्वर भाटी ने बताया की शिविर में मरीजों की निःशुल्क जांचे बी पी,शुगर, ई सी जी लिपिड प्रोफाइल सी बी सी आदि जांचे की गईं
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री बाबूलाल मोहता, श्री ओम जी करनानी, पुरुषोत्तम तापड़िया, माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष श्री अनिल सोनी, श्री किशन सोमानी उपस्थित रहे। एपेक्स हॉस्पिटल के सलीम चिश्ती, अजय कुमार, मोहम्मद अनीस और योगेश पंवार आदि उपस्थित रहे।

Author