Trending Now




बीकानेर,श्री मुरली मनोहर धोरा भीनासर बीकानेर में गीता जयन्ती के उपलक्ष्य में पोस्टर विमोचन किया गया। इसके तहत 17 दिसम्बर 2023 से 23 दिसम्बर 2023 तक सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक संगीतमय रामकथा का भव्य आयोजन किया जायेगा। कथा वाचन पूज्य संत श्री स्वरूप दास जी महाराज के श्री मुख से की जायेगी। महाराज जी अनुसार गीता जयंती भगवद् गीता के प्रेरणादायक भगवान श्रीकृष्ण और अर्जुन के बीच हुई महाभारत युद्ध के समय का एक महत्वपूर्ण घटना का स्मरण कराती है। इस दिन पूजा, पाठ, और सत्संग के माध्यम से लोग गीता के उपदेशों को श्रवण करते हैं और धर्मिक मार्ग पर चलने की प्रेरणा प्राप्त करते हैं। गीता में जीवन के विभिन्न पहलुओं पर चिंतन करने के लिए अनमोल उपदेश हैं जो साधकों को सही मार्ग पर चलने में मदद करते हैं। गीता जी की आज से लगभग 5000 वर्ष पहले कही गई बाते आज भी उतनी ही महत्वपूर्ण सार्थक है।

गीता जयंती हर वर्ष हिन्दू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है। गीता जयन्ती महोत्सव का आयोजन 2005 से प्रतिवर्ष मुरली मनोहर धोरे पर मनाई जाती रही है। 2005 से पहले कलकत्ता में परम पूज्य स्वामी श्री रामसुखदास जी महाराज द्वारा गीता जयन्ती मनाई जाती थी।
पोस्टर विमोचन में संत श्री किशन जी महाराज, संत श्री श्याम सुंदर जी महाराज, नरसिंह दास मिमानी, मुकेश अग्रवाल, अमित अग्रवाल, शिव गहलोत, ओम प्रकाश मोदी, मनसुख अग्रवाल, राजकुमार पचिसिया, कैलाश सोलंकी, मधु सोनी, पूजा सोनी बसन्ती आदि अनेक लोग उपस्थित रहे। समिति द्वारा इस भव्य आयोजन में श्रद्धालुवों की सुविधा के लिए बीकानेर के मुख्य जगहो से निःशुल्क बसों की व्यवस्था रहेंगी। तथा घर बैठे फेसबुक व यूट्यूब पर मुरली मनोहर धोरा बीकानेर के पेज, चेनल पर लाइव प्रसारण किया जायेगा।

Author