Trending Now




बीकानेर,कोणार्क “विजय दिवस” के स्मरणोत्सव के हिस्से के रूप में, 4 दिसंबर 2023 को जोधपुर सैन्य स्टेशन से जनरल ऑफिसर कमांडिंग कोणार्क-डेजर्ट कोर द्वारा एक मोटरसाइकिल अभियान को हरी झंडी दिखाई गई।

यह अभियान 1971 में जैसलमेर-रेगिस्तान सेक्टर में पाकिस्तान पर विजय के बाद के 52वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का हिस्सा है।

अभियान दल में भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, बीएसएफ और राजस्थान पुलिस के चौबीस कर्मी शामिल हैं; इस प्रकार यह 1971 के युद्ध में भाग लेने वाली सभी वर्दीधारी सेवाओं के कर्मियों का एक अनूठा संयोजन बन गया।

तीन दिनों की अवधि में, सवार पोखरण, श्री मोहनगढ़, धनवार, रामगढ़, तनोट, किशनगढ़, लौंगेवाला और जैसलमेर सहित ऐतिहासिक स्थानों पर सवारी करते हुए 700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेंगे, जहां निर्णायक लड़ाई लड़ी गई थी जिसके परिणामस्वरूप हमारी क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने का प्रयास करने वाले पाकिस्तानी सशस्त्र बलों की हार में।

मोटरसाइकिल टीम लौंगेवाला और जैसलमेर युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करके युद्ध के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि देगी। अभियान के दौरान, सवार वीर नारियों और दिग्गजों के साथ बातचीत सहित विभिन्न आउटरीच कार्यक्रम चलाएंगे, जिसका उद्देश्य उनके अनुभवों को फिर से जीना और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करना है। वे रास्ते में कई स्कूलों का दौरा करेंगे और 1971 के युद्ध में इस क्षेत्र में लड़ी गई प्रसिद्ध लड़ाइयों पर प्रेरक वार्ता और प्रस्तुतियाँ देंगे।

ग्रीन इंडिया पहल के हिस्से के रूप में, टीम गवर्नमेंट हाई स्कूल धीरपुरा, पोखरण मिलिट्री स्टेशन, तनोट, लौंगेवाला और रास्ते में अन्य स्थानों पर वृक्षारोपण भी करेगी और साथ ही कोणार्क कोर की निरंतर सेवा को दोहराते हुए स्थानीय लोगों को अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करेगी।

Author