Trending Now




बीकानेर,बीकानेर की सातों विधानसभा सीटों पर नतीजें 3 दिसंबर की दोपहर तक सामने आ जाएंगे। अब नतीजे आने में महज दो दिन ही शेष है, लेकिन यह समय भी प्रत्याशियों व राजनीतिक व्यक्तियों की नींदे उड़ाने वाला साबित हो रहा है। मतगणना का समय जैसे जैसे नजदीक आ रहा है वैसे वैसे प्रत्याशियों की धड़कनें तेज हो रही है। स्थानीय विश्लेषक सात में से चार सीटें बीजेपी की झोली में डाल रहे हैं। वहीं तीन पर कांग्रेस व एक पर कॉमरेड को विजयी बना रहे हैं। वहीं पार्टीवादी विश्लेषक अपनी अपनी पार्टियों को आगे बता रहे हैं।

हालांकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इस बार बीकानेर की सातों विधानसभा सीटों का सटीक विश्लेषण कर पाने में अच्छे अच्छे विश्लेषक भी असफल हो रहे हैं। ख़ासतौर पर श्रीडूंगरगढ़ व लूणकरणसर विधानसभा ने सबको असमंजस में डाल रखा है।

विश्लेषकों व पार्टीवादी विश्लेषकों के इतर एक सर्वे में बीजेपी को सात में से तीन सीटें मिल रही है। यह सर्वे बीकानेर पूर्व, कोलायत व खाजूवाला की जीत का मजबूत दावा करता है। वहीं बीकानेर पश्चिम की सीट पर हवा के विपरीत कांग्रेस की जीत बताता है। सर्वे के अनुसार पश्चिम में डॉ बीडी कल्ला 2 से 5 हजार मतों से विजयी होंगे। वहीं नोखा की सीट पर भी यह सर्वे हवा के विपरीत कन्हैयालाल झंवर को विजयी बना रहा है। हालांकि यह दावा इतना मजबूत नहीं है। सर्वे में सुशीला डूडी व कन्हैया लाल झंवर में कांटे की टक्कर भी बताई जा रही है। वहीं लूणकरणसर में त्रिकोणीय मुकाबले में कांग्रेस के डॉ राजेंद्र मूंड व श्रीडूंगरगढ़ में कॉमरेड गिरधारी लाल महिया के जीतने की संभावनाएं अधिक है।

Author