Trending Now




बीकानेर,भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की भावना के अनुरूप उत्तर पश्चिम रेल द्वारा इस साल का “स्वच्छता पखवाडा” 16 सितम्बर 2021 से 02 अक्टूबर 2021 तक मनाया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा स्वच्छता पखवाडे का अब तक सफल आयोजन किया गया है एवं इसके तहत सभी मंडलो द्वारा प्रतिदिन दिए गए थीम के अनुसार पखवाड़े के दौरान सुधार हेतू विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार इस दौरान प्रथम दिन स्वच्छता जागरूकता के तहत सभी रेल अधिकारियो एवं कर्मचारियो को स्वच्छता शपथ दिलवाई गयी। मुख्यालय पर भी महाप्रबंधक महोदय द्वारा सभी अधिकारियो व कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलवाई गयी।

स्वच्छ आहार एवं स्वच्छ नीर दिवस को ध्यान मे रखते हुए सभी स्टेशनो, स्टाफ कैंटीन एवं भोजनालयो मे खान-पान एवं पानी की गुणवत्ता की जाँच की गयी साथ ही स्टालों पर बेचे जाने वाले खाने के सामानो की पैकिंग तारीख जांची गयी। स्वच्छ प्रसाधन दिवस के दिन सभी स्टेशन शौचालय, रनिंग रूम शौचालय एवं ट्रेन शौचालयों की गहन सफाई करने पर जोर दिया गया। स्वच्छ स्टेशन व स्वच्छ स्टेशन के दिन स्टेशन व ट्रेनों की स्वच्छता सुनिश्चित करने हेतु गहन निरीक्षण व गहन सफाई करवाई गई। स्वच्छ परिसर के दिन रेलवे हॉस्पिटल, रनिंग रूम और टीटीई रूम के स्वच्छता हेतु विशेष सफाई अभियान चलाया गया। एंटी लिटरिंग डे के तहत स्टेशनो पर गंदगी के विरुद्द अभियान चलाया गया ,जिसके तहत यात्रियों को रेलवे परिसर को गन्दा नहीं करने की समझाइश की गई तथा स्टेशन परिसर को गन्दा करने पर यात्रियों से दंड स्वरुप जुर्माना वसूल किया गया। इसी दौरान उत्तर पश्चिम रेलवे के विभिन्न हॉस्पिटल व रेलवे कोलोनी की स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया गया एवं इनकी गहन सफाई करवाई गई। स्वच्छ पर्यावरण सुनिश्चित करने हेतु स्टेशनो पर हरे व नीले डस्टबिन की उपलब्धता की गई तथा स्टेशनो पर पोस्टर व पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संदेश प्रसारित किया गया।

पौधारोपण दिवस वाले दिन स्टेशन परिसर , कार्यशालाओ , विभिन्न इकाईयो के परिसर में पौधारोपण के कार्यक्रम किये गए। स्वच्छता पखवाडा के तहत एक ऑनलाइन ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन रेलवे अधिकारियो एवं कर्मचारियों के बच्चो के लिए किया गया कार्यस्थल को स्वच्छ रखने हेतु भी कर्मचारियो को प्रेरित किया गया, जिसके अंतर्गत कार्यस्थल से अनावश्यक सामग्री को हटाया गया। स्वच्छता रैली दिवस के दिन मंडलो द्वारा स्वच्छता रैलियों का आयोजन किया गया। वेबिनार दिवस को ध्यान मे रखते हुए सभी मंडलो द्वारा वेबिनार का आयोजन करवाया गया। मुख्यालय द्वारा भी एक वेबिनार का आयोजन सीआईआई/आईजीबीसी के सहयोग से किया गया जिसमे नेट जीरो एनर्जी स्टेशन पर चर्चा की गयी।

लें. शशि किरण ने बताया कि पखवाड़े के अंतिम दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर रेलवे में सामूहिक श्रमदान का आयोजन किया जायेगा। यह पखवाड़ा साफ़ सफाई मे गुणात्मक दृष्टि से सुधार लाने के प्रयास के रूप मे मनाया गया साथ ही ये सुनिश्चित किया गया की कोविड महामारी के पश्चात् सामान्य होते जनजीवन के बीच साफ़ सफाई की महत्ता को गतिमान रूप से प्रेषित किया जा सके।

Author