Trending Now




बीकानेर,कोटा,राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा आगामी वर्ष में होने वाली थार- आरटीयू टेक्नीकल फेस्ट की वेबसाइट का विमोचन विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर एस. के. सिंह द्वारा किया गया। सहायक जनसंपर्क अधिकारी विक्रम राठौड़ ने बताया कि यह थार का पांचवा संस्करण होगा । पूर्व संस्करण का आयोजन वर्ष 2015, 2017, 2018, 2020 में सफलतापूर्वक किया गया। थार का इस संस्करण का 22 जनवरी से 24 जनवरी 2024 को आयोजित किया जाना तय हुआ है। इस अवसर पर कुलपति प्रो. सिंह ने विद्यार्थियो को शुभकामनाएँ प्रदान करते हुए कहा की यह आयोजन निश्चय ही यह आयोजन तकनीकी शिक्षा के हितधारक युवाओं के तकनीकी कौशल, ज्ञान-विज्ञान और प्रतिभाओ को विकसित करने का समुचित अवसर प्रदान करते हुए उन्नत भारत के स्वपन को साकार करेगा, विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में सह-शैक्षणिक गतिविधियों का विशेष महत्व हैं। हमारे युवा विद्यार्थी देश का भविष्य है थार महोत्सव विद्यार्थियों और स्टार्टअप्स को विश्वस्तरीय मंच प्रदान करेगा।थार इवेंट नेशनल लेवल पर आयोजित किया जाता है और तकनीकी क्षेत्र में प्रतिभा रखने वाले छात्रों के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण होता है। डीन ऑफ स्टूडेंट वेलफेयर और फैकल्टी अफेयरस डॉ. ए. के. द्विवेदी द्वारा बताया गया कि इस वर्ष थार के अंतर्गत 35 प्लस इवेंट करवाए जाने हैं यह वर्ड रोबोटिक, एयरोमॉडलिंग, मार्केटिंग, ऑटोमेटिव, कोडिंगव सिविल स्ट्रक्चर संबंधित होंगे। फैकल्टी को-ऑर्डिनेटर प्रो.डी.के.संबरिया द्वारा बताया गया कि इस संस्करण में दो बड़े इवेंट रोबो वार और थार गो कार्टिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया जाना है थार के अंतर्गत विभिन्न विषयों पर 5 से अधिक वर्कशॉप व गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया जाएगा। फैकल्टी को- कोऑर्डिनेटर मदन लाल मीणा और बृजेश त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि इस वर्ष थार की एक वेबसाइट बनाई गयी है जिससे प्रतिभागियों को किसी भी प्रकार की सूचना के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा सब सूचनाएं थार की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी. इसमें स्टूडेंट ओर्गनइजिंग कमिटी के छात्र अमन शर्मा , दिशांतर जांगिड़ ,अनिरुद्ध सोनी ,मोईन खान, अभिषेक जैस्वाल, हेरम्ब पारीक, कनिष्क जैन द्वारा कार्यभार संभाला जायेगा |

थार के पांचवे संस्करण की विशेषताएं: –
1. थार वेबसाइट :- थार वेबसाइट के अंतर्गत प्रतिभागियों की परेशानियों का ख्याल रखा जाएगा। इस वेबसाइट के अंतर्गत थार की गतिविधियों का लाइव अपडेट रहेगा और प्रतिभागियो की पूरी जानकारी रहेगी।
2. सोशल मीडिया कवरेजः थार तकनीकी इवेंट की सारी गतिविधियों का सोशल मीडिया पर लाइव कवरेज दिखाया जाएगा।
3. रोबो वार:- इस बड़े इवेंट के तहत प्रतिभागियों के रोबोट का मुकाबला करवाया जाएगा।
4. थार गो कार्टिंग चैंपियनशिप: इस इवेंट के अंतर्गत प्रतिभागियों द्वारा बनाई गई गो कार्ट की रेसिंग करवाई जाएगी। थार के अंतर्गत सभी आरटीयू एफिलिएटिड कॉलेजेस, राजस्थान के अन्य कॉलेजेस, आईआईटी, एनआईटी और सभी यूनिवर्सिटी को इनविटेशन भेजा जाएगा। इवेंट के अंतर्गत 15000 से अधिक क्राउड आने की संभावना है।

Author