Trending Now




बीकानेर, मतदाता जागरूकता के सतरंगी सप्ताह के चौथे दिन रविवार को ट्राई साइकिल रैली निकालकर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। इसके तहत जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम हुए। जिला स्तरीय कार्यक्रम पवनपुरी स्थित सेवा आश्रम में हुआ। जहां जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के. ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सतरंगी सप्ताह के दौरान विभिन्न वर्गों के मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचकर मताधिकार के उपयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में दिव्यांग मतदाताओं भी को भी प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान हमारा अधिकार होने के साथ कर्तव्य भी है। इसे समझते हुए हमें मताधिकार का उपयोग जरूर करना चाहिए।

इस दौरान जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया ने कहा कि मतदाता जागरूकता की मुहिम में विभिन्न संस्थाओं और संगठनों का सहयोग रहा है। प्रत्येक मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके, इसके लिए सतत और सामूहिक प्रयासों की जरूरत है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पंवार ने बताया कि चौथे दिन के कार्यक्रम ‘हम भी सक्षम राष्ट्र भी सक्षम’ स्लोगन के साथ हरा रंग थीम के तहत आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहयोग से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में यह कार्यक्रम आयोजित हुए। इस दौरान दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान की शपथ ली। कई स्थानों पर मतदान की रंगोली भी सजाई गई।
इस दौरान अंतरराष्ट्रीय पैरालंपियन श्याम सुंदर स्वामी सहित विभिन्न खिलाड़ियों ने भी भागीदारी निभाई। इस दौरान इंजीनियर कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर राहुल राज, राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता मोहन लाल खटोड़ ने भी विचार व्यक्त किए। समाज कल्याण अधिकारी नंदकिशोर राजपुरोहित ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन सुधीर मिश्रा ने किया। माने खां एंड पार्टी ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।
इस दौरान भगवान महावीर विकलांग सेवा समिति के सचिव अन्नतवीर जैन, दिव्यांग सेवा समिति के अध्यक्ष जेठाराम, कबीर विकलांग एवं अनाथ समाज समिति के अध्यक्ष मांगीलाल भद्रवाल, राजकीय उच्च माध्यमिक नेत्रहीन आवासीय विद्यालय के प्राचार्य अल्ताफ हुसैन, अब्दुल सत्तार, विशेष शिक्षा के शिक्षक मनोज, लक्ष्मी, शशि शर्मा, गुंजन, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुरेंद्र कुमार, स्वीप प्रकोष्ठ के सुनील जोशी, अनुराधा पारीक, दीपिका व्यास आदि मौजूद रहे।
*पांचवें दिन निकलेगी मतदाता रैली*
अभियान के तहत पांचवें दिन सोमवार को मतदाता रैली और फ्लैश मॉब के माध्यम से मतदान का संदेश दिया जाएगा। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि इसमें युवा शहरी मतदाता भाग लेंगे। यह कार्यक्रम ‘मताधिकार का प्रयोग करेंगे, वोट करेंगे, वोट करेंगे’ स्लोगन के साथ पीला रंग थीम पर आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय रैली फोर्ट स्कूल से रवाना होगी। इसमें विभिन्न स्कूलों तथा कॉलेज के विद्यार्थी, खिलाड़ी, स्काउट एनसीसी, एनएसएस प्रतिनिधियों सहित अन्य प्रतिभागी भाग लेंगे।

Author