Trending Now




बीकानेर, जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में इस विधानसभा चुनाव में मतदान दिवस ग्रीन और हेल्दी इलेक्शन के रूप में मनाया जाएगा ।इसके तहत जिले के समस्त 1627 मतदान केंद्रों पर पांच-पांच पौधों का रोपण करवाया जाएगा, जिनमें से दो पौधे 80 वर्ष आयु प्लस के मतदाताओं से, एक पौधा दिव्यांगजन से तथा दो पौधे फर्स्ट टाइम वोटर से रोपित करवाए जाएंगे। मतदान केंद्र पर पहले पहुंचने वाले इस आयु वर्ग के मतदाताओं द्वारा यह पौधे रोपित करवाए जाएंगे।

साथ ही गत विधानसभा चुनाव में जिले में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले 50 मतदान केंद्रों पर मतदान दिवस 25 नवंबर के अवसर पर मतदाताओं द्वारा पौधारोपण के साथ 100 पौधों का वितरण कर आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ऐसे प्रत्येक मतदान केंद्र पर प्रथम मतदान करने वाले 25 बुजुर्ग महिला मतदाताओं, 25बुजुर्ग पुरुष मतदाताओं को तथा 25 युवा महिला फर्स्ट टाइम वोटर तथा 25 युवा पुरुष फर्स्ट टाइम वोटर को पौधे दिए जाएंगे। पौधा वितरण में सहजन फली के पौधों को प्राथमिकता दी जाएगी। सहजन फली के गुणों के कारण इसे सुपरफूड का दर्जा प्राप्त है। इससे सहजन फली अपनाने के प्रति भी लोगों में जागरुकता आएगी।

सीईओ जिला परिषद एवं स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के ने बताया कि इसके लिए जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्र में विकास अधिकारियों को पौधारोपण की तैयारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही उप वनसंरक्षक कार्यालय को पौधे उपलब्ध करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Author