Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के विधानसभा चुनाव में महज 8 दिन बाकी हैं. 9वें दिन मतदान होना है. इस दिन प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएंगे. 3 दिसंबर को तय हो जाएगा कि राजस्थान किसका.

ऐसे में फलोदी में सट्‌टा बाजार का माहौल और गरमा गया है. यहां अब कांग्रेस और बीजेपी दोनों के भाव ऊपर-नीचे हो रहे हैं. फिलहाल 10 दिन पहले जहां सट्‌टा बाजार बीजेपी को 120 से ज्यादा सीटें दे रहा था वहीं अब सीटें कम होने की चर्चाओं के बीच सट्‌टा लग रहा है. फलोदी सट्‌टा बाजार के मुताबिक अब बीजेपी को 110 सीटें तक मिलने की संभावना जताई जा रही है. वहीं कांग्रेस को 70 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. अब बीजेपी पर 20-25 पैसे का भाव लगाया जा रहा है. वहीं कांग्रेस के लिए भाव ढाई से तीन रुपए चल रहा है. देखा जाए तो जीतती हुई पार्टी पर भाव कम और हारती हुई पार्टी का भाव ज्यादा होता है. ऐसे में वोटिंग से 8 दिन पहले बीजेपी की सीटें भले ही थोड़ी कम होती हुई दिख रही हैं फिर भी जीतने की संभावना प्रबल बताई जा रही है. गौरतलब है कि फलोदी और बीकानेर के सटोरिये देश ही नहीं बल्कि दुनिया की राजनीतिक, खेल की गतिविधियां और बारिश जैसे अनुमान पर अपनी नजर रखते हैं. यहां ऐसे मामलों पर सट्टा लगता है. माना जाता है कि यहां का आंकलन बिल्कुल सटीक होता है. इस कारण फलोदी का सट्टा बाजार देश और दुनिया में अपना अलग स्थान रखता है.

कहां है फलोदी?

पिछले दिनों सीएम गहलोत ने 17 नए जिलों की घोषणा की जिसमें जोधपुर से अलग कर फलोदी को नया जिला बना दिया. फलोदी जोधपुर से करीब सवा सौ किमी दूर है. यहां घर-घर, चौक-चौराहों और बाजारों में सट्‌टा का खेल चलता है. यहां प्रदेश, देश और दुनिया में सरकार बनने से लेकर मौसम और खेल तक का सटीक अनुमान लगाकर उसके भाव खोले जाते हैं और सट्‌टा का खेल चलता है.

सट्‌टा बाजार के पहले के अनुमान कितने सटीक?

फलोदी के सटोरियों ने मई में कर्नाटक के लिए जो अनुमान लगाया था वो सही निकला.कांग्रेस की सरकार बनी. कांग्रेस को 135 सीटें मिली जबकि अनुमान 137 सीटों का था. बीजेपी को 55 सीटों का अनुमान था और मिलीं 66 सीटें. फलौदी के सटोरिया का गुजरात में भी बीजेपी सरकार का अनुमान सही निकला. हिमाचल में कांटे की टक्कर का अनुमान भी रिजल्ट के करीब ही था. आखिरकार वहां कांग्रेस की सरकार बनी.

Author