Trending Now




बीकानेर,जयपुर,राजस्थान विधानसभा आम चुनाव- 2023 के दौरान औसत मतदान प्रतिशत को 85 प्रतिशत तक बढ़ाने के उद्देश्य से मतदान दिवस 25 नवम्बर पर निर्वाचन विभाग की पहल पर व्यापक स्तर पर स्वीप गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी 52139 मतदान केन्द्रों पर कम से कम 85 प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वीप के अंतर्गत यूथ चला बूथ और मतदान पूर्व के अंतिम सप्ताह में वोटर चला बूथ अभियान चलाए जाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री गुप्ता ने विधानसभा आम चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं को प्रेरित करने हेतु स्वीप गतिविधियों के प्रभावी संचालन के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारियों और जिला स्वीप नोडल अधिकारियों, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों सहित जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से विस्तृत दिशा-निर्देश दिए।
श्री गुप्ता ने गुरुवार को शासन सचिवालय में वीसी के माध्यम से निर्देश दिए कि प्रदेश में विधानसभा आम चुनाव में औसत मतदान प्रतिशत 85 प्रतिशत तक बढ़ाने के उद्देश्य से स्वीप कार्ययोजना के अंतर्गत व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता गतिविधियां संचालित की जाएं। उन्होंने कहा कि 65 प्रतिशत से कम मतदान वाले 22,365 मतदान केन्द्रों को चिन्हित किया गया है, यहां बूथ स्तर पर समन्वित प्रयास कर मतदाताओं को प्रेरित किया जाएगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दिवस पर मतदान प्रतिशत के हर दो घण्टे में आंकलन और रणनीति हेतु राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र पर त्रि-स्तरीय वार रूम संचालित किया जाएगा। टीम प्रति 2 घण्टे के हिसाब से मतदान केन्द्रों के मतदान प्रतिशत का सूक्ष्म निरीक्षण कर मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट तैयार करेगी। औसत से कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों पर तुरन्त रणनीति बनाकर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। जिला वार रूम टीम द्वारा प्रति दो घण्टे में मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट से राज्य स्तरीय वार रूम को अवगत कराया जाएगा।

*मतदाताओं की सुविधा के लिए रहेंगी समुचित व्यवस्थाएं*
उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के बैठने, पीने के पानी, छाया एवं रोशनी की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता पहचान पत्र के अलावा मतदान केन्द्र में प्रस्तुत किए जा सकने वाले 12 दस्तावेज का पोस्टर मतदान केन्द्रों के बाहर आवश्यक रूप से लगाया जाए। उन्होंने प्रत्येक मतदाता को मतदाता पर्ची और प्रत्येक परिवार में वोटर गाइड का वितरण समयबद्ध रूप से सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर चिन्हित मतदान केन्द्रों के बाहर स्थानीय कलाकारों द्वारा मतदाता जागरुकता संबंधी प्रस्तुतियां आयोजित की जाएं।

*सेल्फी अपलोड करने पर मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट*
जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं प्रत्येक मतदान केंद्रों पर सेल्फी जोन की स्थापना की जाए तथा सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड करने पर मतदाता को मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से डिजिटल सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं के सहयोग हेतु मतदान केंद्रों पर एनएसएस, स्काउट गाइड, एनसीसी की नियुक्ति की जाये। दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा हेतु मतदान केंद्रों पर साइनबोर्ड चस्पा किया जाए। दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा हेतु मतदान केंद्रों पर सुगम शौचालयों एवं सुगम मतदान हेतु व्हील चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी महिला कर्मियों द्वारा प्रबंधित मतदान केन्द्र, दिव्यांग कर्मियों द्वारा प्रबंधित मतदान केन्द्र, सभी युवा प्रबंधित मतदान केन्द्र पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंध में समुचित कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने हरित मतदान केन्द्रों और मतदान केन्द्रों की स्थानीय प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल, स्थापत्य कला एवं संस्कृति आदि की थीम पर आधारित सज्जा के लिए भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव में मतदाता जागरूकता के संदेशों के प्रचार-प्रसार हेतु जिला स्तर पर संचालित अधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने स्टेट आइकन के रिकार्डेड संदेशों का प्रसारण स्थानीय सिनेमाघरों, स्थानीय केबल टीवी, सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों द्वारा किया जाए। साथ ही निर्वाचन से संबंधित विभिन्न सूचनाएं यथा मतदान तिथि, मतदान समयावधि तथा मतदान केन्द्र पर मतदाताओं हेतु उपलब्ध सुविधाओं का व्यापक प्रचार कराया जाये।

Author