Trending Now




बीकानेर,बीकानेरवाला नाम से दुनिया के कई देशों चल रही फूड चैन के चेयरमैन केदारनाथ अग्रवाल का 86 की उम्र में निधन हो गया। उनकी देश में 60 से अधिक आउटलेट हैं वहीं अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात आदि देशों में भी कारोबार हैं।

केदारनाथ अग्रवाल का परिवार यूं तो बीकानेरी रसगुल्ला, भुजिया, नमकीन का पुश्तैनी कारोबार था मगर पहले यह खोमचे या छोटी दुकान के स्तर का था। केदारनाथ ने दिल्ली में कारोबार की ठानी। बाल्टी में भरकर दिल्ली की सड़कों पर रसगुल्ले-भुजिया बेचे। स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ गया प्यार से केदारनाथ को नाम मिला ‘काकाजी

दिल्ली के इस काकाजी ने जल्द ही एक दुकान लेकर ‘बीकानेरवाला’ नाम से कारोबार को बढ़ाया। परिवार के नजदीकी रिश्तेदार रामनारायण अग्रवाल बताते हैं, केदारनाथ अपनग छह भाइयों मंे सबसे छोटे थे। सुखजी, जुगलजी, सत्यनारायणजी, लभजी, हरिजी बाकी भाई थे। अब सभी भाई दुनिया से विदा हो चुके हैं लेकिन सभी ने मिलकर कारोबार को ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

बीकानेर में ये है इनका प्रतिष्ठान :

रामनारायण अग्रवाल बताते हैं कि बीकानेर में लालजी होटल इसी परिवार का प्रतिष्ठान है। इसके साथ ही रूपचंद-मोहनलाल एंड संस फेमिली भी इसी परिवार से जुड़ी है।

Author