Trending Now




बीकानेर,कोई पार्टी टिकट दें दे और पार्टी के बैनर, राजनीतिक समीकरणों और जोड़ तोड़ से जीत कर कोई एमएलए या एमपी बन भी जाए तो कोई यह मान लें कि योग्य जनप्रतिनिधि होगा? यह हमेशा सही नहीं हो सकता। बीकानेर जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों से प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों का अगर उनके नेतृत्व के गुण दोष पर निष्पक्ष आकलन किया जाए तो कितने नेता जनप्रतिनिधि होने की वास्तव में दक्षता (स्किल) रखते हैं? आप अपनी राय भी व्हाट्स अप नंबर (9414283722) पर भेज सकते हैं। आपके निष्पक्ष विचार आपके नाम से रखे जा सकते हैं। …………………………………………..

यशपाल गहलोत यशपाल गहलोत को राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का वरदहस्त मिला हुआ है। बीकानेर शहर के जिलाध्यक्ष रहते हुए भी वे पार्टी में सर्व स्वीकार्य नहीं है। उनका पार्टी में अपना एक ग्रुप है। उनका राजनीतिक दायर उस कॉकस तक ही सिमटा हुआ है। कोई लोकप्रिय या पार्टी में सर्व स्वीकार्य नहीं होने से उनकी टिकट मिलने से पार्टी में कोई उत्साह नजर नहीं आया। उनके समर्थन में मुख्यमंत्री और राजस्थान के प्रभारी रंधावा की उपस्थिति में हुई जनसभा में इसकी झलक दिखाई दी। आम जनता की उपस्थिति सम्मानजनक नहीं रही। इससे यह माहौल बन गया कि यशपाल के लिए सिद्धि कुमारी बड़ी चुनौती है। इससे पार पाना यशपाल के लिए मुश्किल है। यशपाल सीधे और सज्जन व्यक्ति है। उनकी जनता में कोई गहरी पकड़ नहीं है। जनहित का कोई बड़ा मुद्दा नहीं उठा पाए हैं। कोई नेता के रूप में बड़ा काम भी नहीं किया है। पार्टी के निर्देशों में पार्टी के घोषित कार्यक्रम जरूर करते रहे हैं। राजनीतिक दायरा पार्टी के घोषित कार्यक्रमों तक ही सीमित रहा है। वे कल्ला विरोधी गुट के माने जाते हैं। चुनाव का टिकट मिलने के बाद जनता के मन में उनको लेकर जरूर सवाल है …. 1

1 बीकानेर पूर्व सीट के गठन से अब तक कांग्रेस कभी नहीं जीती है । आपके जीत का क्या आधार है?

2 गहलोत सरकार की जन कल्याण कारी नीतियों का आपको क्या लाभ मिलेगा?

3 इस सीट से टिकट की दावेदारी कर रहे कांग्रेस नेताओं में से आपके साथ एक भी नहीं है। उनको आप कैसे मनाएंगे?

4 आप पश्चिम में रहते है , टिकट आपको पूर्व से दी है। फिर पूर्व के कांग्रेस नेता कहां जाएंगे? पहले भी माली उम्मीदवार दो बार चुनाव लडा था। स्थिति आपके सामने हैं। आप उनसे कैसे बेहतर उम्मीदवार हैं?

5 आपके जीत के क्या आधार हैं?

6 आपके मन में बीकानेर के भावी विकास की क्या परिकल्पना है?

7 अशोक गहलोत, रंधावा की पहले चुनाव सभा आपके समर्थन में की गई इसका जन मानस पर क्या असर रहा? भाजपा तो इस सभा को विफल मान रही है।

8 आपका पहला चुनाव है क्या व्यूह रचना बनाई है?

9 आप अपने क्षेत्र के मतदाताओं से क्या वादे करना चाहेंगे?

10 अपील के बतौर क्या कहना चाहते हैं?

(में अगले एपीसोड में बीकानेर पश्चिम के प्रत्यासी डा कल्ला और जेठानंद)

Author