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बीकानेर,शताब्दियों पुराने परिवारों के दर्ज आंकड़ों को सुरक्षित रखना मशक्कत भरा काम है। शंकर कर दिया है। इसके लि माट बताते है कि इन बहियों को कीड़े मकोड़े औ चूहों से बचाने के लिए चमड़े से बने विशेष जा रहा है। बेटिकट पक प्रकार के कवर में इनको रखा जाता है। हर साल इनकी विशेष देखभाल की जाती है, ताकि, आगे भी यह बहिया सुरक्षित रहे।

पूर्वजों के नाम सहित कई प्रकार की जानकारियां है। परिवारों की जमीन जायदाद, गोदनामा, उत्तराधिकार, जन्म-मृत्यु, विवाह, खेत, परिवारों में हुए आयोजन आदि की जानकारियां बही दर्ज है। परिवारों के वंशावली के पुराने प्रकरणों में भी इन बहियों को साक्ष्य माना जाता है। अब फोटो के साथ विवरण

माली समाज के बही भाट शंकर भाट बताते है कि उनका परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी इस कार्य को कर रहा है। करीब 350 साल पहले उनका परिवार सोजत से किसमीदेसर आया। शुरू में बही में जमीन, खेत, इकरारनामा, जन्म-मृत्यु विवाह, गोदनामा आदि का विवरण दर्ज करते

थे। वर्तमान में मृत्यु की स्थिति में बही लेखन के साथ मृतक का फोटो सहित विवरण दर्ज करना शुरू किया गया है।

वंशावली का बढ़ रहा प्रचलन

वंशावली का उपयोग पहले भी होता था आज भी इसका उपयोग बना हुआ है। जमीनों को खरीदने और बेचने के दौरान चैन ऑफ टाइटल अर्थात वंशावली का उपयोग होता है। लोगों का रूझान वंशावली की ओर बढ़ा है। कई परिवारों में तैयार वंशावली को रखने का चलन बढ़ा है, जिसमें कई पीढ़ियों के पूर्वजों के साथ वर्तमान समय तक के परिवार के सदस्यों का वंश वृक्ष बनाया जाता है।

गंगाशहर. बही लेखन की परम्परा प्राचीन है। शताब्दियों बाद भी परिवार में हुए जन्म और मृत्यु सहित समय-समय पर होने वाले आयोजनों की जानकारी भाट बहियों में दर्ज है। लोग आज भी विवाद की स्थिति सहित परिवार के वंशावली लेखन में इन बहियों को ही आधार मानते हैं।

रियासतकाल में स्वर्णिम दौर में रही वही लेखन की परम्परा हालांकि वर्तमान में अब कम हुई है, लेकिन पीढ़ी दर पीढ़ी बही लेखन से जुड़े रहे परिवारों में आज भी शताब्दियों पुरानी बहियां सुरक्षित और संरक्षित हैं। कई समाज और जातियों के बही भाट आज भी इस परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं।

परिवारों की पीढ़ियों का वर्णन

बही लेखन परम्परा से जुड़े शंकर भाट के अनुसार बही में परिवारों की कई पीढ़ियों की जानकारी हैं। परिवार बीकानेर में कब और कहां से आया, कुल देवी और कुल देवता, गोत्र,

 

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