Trending Now




बीकानेर,ब्राह्मण महापंचायत के बाद एक बार फ़िर ब्राह्मण समाज ने चुनावो के इस महासमर के दौरान राजस्थान में दूसरी विशाल सभा का आयोजन कर राजनेतिक दलों की चिंता बढ़ा दी है। समाज के शोषित, वंचित, पीड़ित वर्ग की न्याय को लेकर आंदोलनात्मक रुख रखने वाले संगठन विप्र सेना ने एक बार फ़िर मेवाड़ की धरा उदयपुर में रविवार को ब्राह्मण समाज के सभी वर्गों को लेकर ब्राह्मण पंचायत का आयेजन किया। पंचायत में जुटे लाखो की संख्या में समाज बंधुओ ने एक बार फ़िर एक जाजम पर बैठकर समाज के शोषित, वंचित एवम् पीड़ित वर्ग के लिए एक स्वर में निर्णय दोनो राजनैतिक दलों को सुनाया। कार्यक्रम का शुभारम्भ भगवान परशुराम जी के चित्र के समक्ष मंत्रोचार के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर हुवा। मंच पर एक बार फ़िर साधु और संतो के सानिध्य में समाज के सभी नेता एक जाजम पर बैठे नजर आए। विप्र सेना प्रमुख सुनील तिवाड़ी ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा की पिछले कई वर्षो से मैने जब भी किसी पुजारी, ब्राह्मण के साथ अत्याचार होता हुवा देखा और सूचना मिलने पर हमने न्याय के लिए धरना दिया, प्रर्दशन किया पर न्याय के लिए आज भी हमे सिर्फ़ आश्वाशन के अलावा कुछ नही मिला और राजनेतिक दलों ने सिर्फ समाज को सिर्फ अपना वोट बैंक समझा है। अपने सम्बोधन में विप्र सेना प्रमुख ने दोनो राजनैतिक दलों को मंच से चेतावनी देते हुए कहा की हम आचार्य चाणक्य के वंशज है अगर समाज की मांगों को लेकर अभी भी आप नही चेते तो इस बार समाज अपनी ताकत दिखाएगा। 100% ऐतिहासिक मतदान करेगे और समाज के हक की बात करने वाले के पक्ष में करेगें चाहे वो किसी भी दल का हो और जहा समाज का प्रत्याशी नही होगा वहा भी हमारे समाज के हक की बात करने वाले प्रत्याशी के समर्थन में मतदान समाज करेगा और यह निर्णय पुरा समाज का होगा।

कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित महिला शक्ति, युवावो ने उद्घोष के साथ समाज की मांगों को लेकर एकजुट नजर आए।
कार्यक्रम में सभी वक्ताओं ने समाज की राजनेतिक घटती भागीदारी को लेकर चिंता जताते हुए समाज को एकजुट होकर निर्णय लेने की आवश्यकता बताई। मेवाड़ की धरा पर इतिहास में पहली बार अलग अलग गौत्र में बटे समाज बंधुओ ने एक साथ कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित की तथा सभा के दौरान उत्साहित नजर आए समाज बंधुओ ने एकजुटता का संकल्प लिया।

सभा को आशीर्वचन स्वरूप संतो ने संबोधित करते हुए कहा की संघठन की एक देश एक ब्रह्मण अभियान की प्रशंसा करते हुए समाज बंधुओ से एक जुट होकर राष्ट्र उत्थान में कार्य करना है। संतो ने कहा की ब्राह्मण ने सदैव देश और समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलने की नीति पर कार्य किया है और आगे भी समाज ऐसे ही पीड़ित वर्ग की न्याय के लिए कार्य करता रहेगा। कार्यक्रम में आशीर्वाद प्रदान करने हेतु मौजूद रहे अवदेशानंद जी महाराज सूरजकुंड, ज्ञानानंद जी महाराज, चेतन्य स्वामी जी महाराज एवं सम्मानित संत समाज

विप्र सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सर्वेश जोशी ने कहा की सत्ता, शासन और सड़क ध्येय के साथ समाज की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए देश भर में तहसील मुख्यालय तक संघठन का विस्तार होगा।

*ऐसे रहा कार्यक्रम का रूप* –
कार्यक्रम में विप्र सेना प्रदेश अध्यक्ष दिनेश शर्मा ने बताया की राजस्थान के विभिन्न हिस्सों से पधारे विप्र बंधु 600 से ज्यादा वाहनों से सभा स्थल पहुंचे एवम् अयोजन समिती द्वारा 50000 से अधिक विप्र बंधुओ के लिए भोजन की व्यवस्था की तथा दूर दराज से पधारे लोगो के लिए निजी स्तर पर भोजन पैकेट की व्यवस्था रही। कार्यक्रम में पार्किंग, सभा स्थल, आपातकालीन सेवा एवम् मंच व्यवस्था हेतु 600 से ज्यादा कार्यकर्ताओ ने संभाली कमान एवम् आयोजन के सफल संचालन के लिए मंच व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था,चिकित्सा व्यवस्था, सभा स्थल व्यवस्था, जल व्यवस्था, साज सज्जा व्यवस्था सहित 10 प्रकार की व्यवस्था अयोजन समिती बनाकर कार्यकर्ताओ को जिमेदारी सोपी गई।

*सभा की मुख्य मांग* –
1. ईडब्ल्यूएस आरक्षण को 10% से बढ़ाकर 14% किया जाए। और इसमें सभी विसंगतियों को दूर कर इसे सरल करते हुए पंचायती राज में भी लागू करे
2.पण्डित पुजारी संरक्षण एक्ट बनाया जाए
3. विप्र आयोग का घटन किया जावे
4. मन्दिर माफी की जमीनों पर अवैध अतिक्रमण को हटाकर पूजारी के साथ मारपीट गैर जमानती अपराध घोषित हो 5.सनातन संस्कृति के सरक्षण हेतु सनातन बोर्ड बने।

Author