Trending Now




बीकानेर,सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय एवं राजस्थान राज्य उच्च शिक्षा परिषद के संयुक्त तत्वावधान में 2 और 3 नवम्बर को राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जावेगा। प्राचार्य डाॅ. राजेन्द्र पुरेाहित ने बताया कि काॅलेज के प्रताप सभागार में आयोजित होने वाली इस संगोष्ठी में देश के नामचीन विषय विशेषज्ञ नई शिक्षा नीति पर अपने व्याख्यान प्रस्तुत करेगंें। डाॅ. पुरोहित ने बताया कि दो दिवसीय संगोष्ठी में विभिन्न तकनीकी सत्रों में व्याख्यान आयोजित किये जावेगें

शिक्षा परिषद के संयुक्त निदेशक डाॅ. जयभारत सिंह ने बताया कि उक्त संगोष्ठी में विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य, संकाय सदस्य, विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा देश के नामचीन शिक्षाविद हिस्सा ले रहे हैं। डाॅ. जयभारत ने बताया कि संगोष्ठी में नई शिक्षा नीति को पूर्णतया लागू करने एवं एक समयबद्ध रूपरेखा बनाने के संबंध में विस्तृत चर्चा की जावेगी।

उन्होनें बताया कि प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति लागू करे हेतु काॅलेज शिक्षा आयुक्तालय प्रतिबद्ध है। डाॅ. सिंह ने कहा कि निर्देशानुसार विश्विद्यालयों में सेमेस्टर प्रणाली लागू करते हुए पाठ्यक्रम में बदलाव प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होनें बताया कि विद्यार्थिर्यों को अन्तर्विषयक अध्ययन करने का भी प्रावधान कर दिया गया है।

Author