Trending Now




बीकानेर,मतदान के दिन कर्मचारियों के स्तर पर होने वाली गड़बड़ियां रोकने के लिए बीकानेर प्रशासन ट्रेनिंग को लेकर गंभीर है। इसी के मद्देनजर विधानसभा चुनाव में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को इस बार ट्रेनिंग के बाद परीक्षा भी देनी होगी।

उन्हें 90 प्रतिशत नंबर लाने होंगे और ऐसा नहीं कर पाए तो दोबारा एग्जाम लिया जाएगा और तब उन्हें डीए-टीए जेब से भुगतना पड़ेगा। जिले की सातों विधानसभाओं में चुनाव करवाने के लिए 2200 पोलिंग पार्टी बनाई गई है और प्रत्येक में पीठासीन अधिकारी (पीआरओ) व तीन पोलिंग ऑफिसर (पीओ) सहित चार कार्मिक शामिल हैं।

करीब 8800 कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जानी है। डूंगर कॉलेज में ट्रेनिंग देने का काम चल रहा है। इस बार चुनावों में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को गंभीरता से ट्रेनिंग लेनी होगी। क्योंकि, ट्रेनिंग के बाद उनकी परीक्षा भी ली जाएगी जिसमें 90 प्रतिशत नंबर लाने जरूरी हैं। कम नंबर लाने वालों को दोबारा बुलाकर पेपर लिया जाएगा और उन्हें डीए-टीए भी नहीं मिलेगा। चीफ मास्टर ट्रेनर वाईबी माथुर और उनकी टीम ने कार्मिकों का एग्जाम लेने के लिए पेपर तैयार किए हैं। ट्रेनिंग के दौरान कर्मचारियों को करीब 400 स्लाइड दिखाकर पढ़ाया जा रहा है। ईवीएम से मतदान करवाने की प्रैक्टिकल जानकारी दी जा रही है।

Author