Trending Now




बीकानेर,दुर्गा माता सभी सीमित शक्तियों के पीछे असीमित शक्ति (ऊर्जा) हैं। कुछ लोग उन्हें दुर्गा कहते हैं, कुछ उन्हें चंडी कहते हैं और कुछ उन्हें महालक्ष्मी कहते हैं। वह शक्ति हैं जो ब्रह्मांड में हर चीज को चलाती हैं।
देवी की कहानियाँ ऋषि मार्कंडेय द्वारा दुर्गा सप्तशती किताब में बताई गई हैं। सुरथ नामक एक राजा, जिसे उसके अपने लोगों ने उसके राज्य से बाहर निकाल दिया था, जंगल में समाधि नामक एक वैश्य (व्यापारी) से मिला, जिसे उसकी पत्नी और बेटों ने उसके घर से बाहर निकाल दिया था। उन्हें पता चलता है कि यद्यपि उनके अपने लोगों ने उन्हें बाहर निकाल दिया है, फिर भी वे दोनों अपने लोगों के कल्याण के बारे में चिंतित हैं। उन्हें ऐसा प्रतीत होता है कि यह अप्राकृतिक है इसलिए वे ऋषि के पास पहुंचे जो जंगल में ही रहते थे। ऋषि उन्हें बताते हैं कि यह सब महान देवी द्वारा बनाया गया भ्रम है। वे उत्सुक हो गए और देवी के बारे में जानना चाहा। वह उन्हें देवी महात्म्य की कहानी सुनाते हैं, जिसमें तीन कहानियाँ शामिल हैं जिनमें देवी माँ देवताओं के शत्रुओं का संहार करती हैं।
पहली कहानी मधु और कैटभ की है। वे सोते समय भगवान विष्णु के कान के मैल से जन्म लेते हैं और भगवान विष्णु के पेट से निकले कमल पर बैठे भगवान ब्रह्मा को परेशान करना शुरू कर देते हैं। भगवान ब्रह्मा ने देवी से प्रार्थना की कि वह उन्हें सृजन के कार्य को जारी रखने में मदद करें। देवी प्रकट होती हैं और विष्णु माया का रूप धारण करती हैं और हजारों वर्षों तक उनके साथ कुश्ती करने के बाद दोनों असुरों को मार देती हैं। चूंकि ये दोनों असुर तामसिक मूल के थे, इसलिए उनका भी तामसिक रूप था।
दूसरी कहानी में देवी माँ ने महिषासुर का वध करके देवताओं की मदद की। भैंसे के रूप वाले इस असुर ने देवताओं और इंद्र को उनके घरों से निकाल दिया। अपनी शिकायतों के निवारण के लिए देवता बहुत क्रोधित हो गए और उनमें निहित देवी की शक्ति बाहर आ गई। सभी देवताओं की शक्तियां एक साथ जुड़ गईं। यह देवी विभिन्न देवताओं की शक्तियों से और भी मजबूत हो गई थीं। वह सभी देवताओं द्वारा हथियारों से सुसज्जित थीं। इस देवी ने मुख्य रूप से क्रोध उत्पन्न करने वाली शक्ति से युक्त होकर महिषासुर का वध किया।
तीसरी कहानी में महान असुर भाइयों शुंभ और निशुंभ को देवी ने मार डाला था। देवता देवी के पास पहुंचे जो हिमालय पर्वत पर घूम रही थीं और उन्हें अपने कष्टों के बारे में बताया। देवी के शरीर से कौशिकी या चंडिका निकलीं। उन्होंने विभिन्न देवताओं द्वारा उत्पन्न शक्तियों के साथ शुंभ और निशुंभ को मार डाला।
ऋषि मार्कंडेय फिर बताते हैं कि राजा सुरथ और वैश्य समाधि ने देवी की तपस्या की और उन्हें मनचाहा वरदान मिला।
बारहवें अध्याय में देवी बताती हैं कि जो उनकी इन तीन कहानियों को बार-बार पढ़ता या सुनता है, उसके लिए मोक्ष सहित कुछ भी प्राप्त करना असंभव नहीं है।

Author