Trending Now




बीकानेर,चुनावी मौसम में नेताओं के राजनीतिक दल जॉइन करने का सिलसिला एक बार फिर बढ़ गया है. इस बीच उदयपुर के पूर्व राजपरिवार के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ ने मंगलवार को दिल्ली में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की.

मेवाड़ को केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, बीजेपी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और दिया कुमारी ने सदस्यता दिलवाई.

माना जा रहा है बीजेपी महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह को पार्टी में लाकर राजपूत वोटों पर भी मजबूत पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है. मेवाड़ की एंट्री में सांसद दीया कुमारी का अहम योगदान है. अनुमान लगाया जा रहा है कि मेवाड़ अब नाथद्वारा से बीजेपी के बैनर तले चुनाव लड़कर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के सामने किस्मत आजमाएंगे. हालांकि, लंबे समय से विश्वराज के चचेरे भाई लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के भी बीजेपी में जाने की चर्चा चल रही थी. आपको बता दें कि मेवाड़ के पूर्व राज परिवार के सदस्य विश्वराज सिंह के पिता महेंद्र सिंह मेवाड़ चित्तौड़गढ़ लोकसभा से बीजेपी सांसद रह चुके हैं. हालांकि वे एक बार चुनाव हार भी चुके हैं.

बता दें कि हाल ही में भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. लिस्ट जारी होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के करीबी माने जाने वाले कई भाजपा नेताओं के सुर बदल गए. भरतपुर के नगर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा नेता अनीता सिंह गुर्जर ने क्षेत्र से टिकट नहीं दिए जाने से नाराज होकर आगामी चुनाव निर्दलीय लड़ने का फैसला किया. राजे के करीबी माने जाने वाले भवानी सिंह राजावत ने भी घोषणा की है कि वह आगामी चुनाव निर्दलीय लड़ेंगे. उन्होंने यह भी दावा किया है कि वह किसी भी पार्टी में शामिल हो जाएंगे, जो उन्हें मंच देने को तैयार है.

विद्रोही नेता अनीता सिंह गुर्जर ने कहा था कि मैंने अपना पूरा जीवन इस पार्टी को दे दिया. मेरे साथ धोखा हुआ है. मेरे लोग चाहते हैं कि मैं चुनाव लड़ूं. मैं चुनाव लड़ूंगी. पार्टी ने खुद को मुझसे दूर करने का फैसला किया है. बागी नेता भवानी सिंह राजावत ने कहा था कि मैं आगामी चुनाव लड़ूंगा. मैं किसी भी पार्टी में शामिल होने को तैयार हूं जो मुझे मंच देना चाहती है. ‘भाजपा विधायक नरपत सिंह राजवी, राजपाल सिंह शेखावत सहित पार्टी के कई अन्य नेताओं ने क्रमशः विद्याधर नगर और झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्रों से पार्टी द्वारा टिकट नहीं दिए जाने पर नाराजगी व्यक्त की थी. पार्टी ने उनकी जगह दीया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को इन क्षेत्रों से टिकट दिया है.

Author