Trending Now




बीकानेर,जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के. ने शनिवार को मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मंगलवार से वृहद स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशों की अनुपालना में स्वीप की आगामी गतिविधियों का कैलेंडर तैयार किया गया है। इनका समयबद्ध आयोजन सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक उपखंड अधिकारी अपने स्तर पर इनकी मॉनिटरिंग करे। संबंधित कार्यक्रम के नोडल अधिकारी भी आवश्यक समन्वय रखे। उन्होंने कहा कि इसमें किसी स्तर पर ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
स्वीप प्रभारी ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान के अगले चरण में जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके पहले दिन मंगलवार को जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्र में वोट मैराथन निकला जाएगा। इसमें विभिन्न खेलों के खिलाड़ी, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट, बीएलओ, पीटीआई, कॉलेज विद्यार्थी, बीएसएफ, पुलिस तथा आरएसी के जवान भागीदारी निभाएंगे। जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट से इसकी शुरुआत होगी। इसी श्रृंखला में 19 अक्टूबर को जिले भर में बाइक रैलियां निकालकर आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। बीस अक्टूबर को जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में मतदान की मेहंदी रचाई जाएगी। इक्कीस अक्टूबर को नो बैग डे के अवसर पर स्कूलों में चुनाव प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित होगा। छब्बीस अक्टूबर को पंचायत राज तथा नगरीय निकाय के समस्त जिले के समस्त कार्यालयों तथा कार्य स्थलों पर आमजन एक साथ मतदान की महाशपथ लेंगे और 28 अक्टूबर को स्कूलों में बच्चों द्वारा मतदान से जुड़ी आकृतियां बनाकर आम जन को प्रेरित किया जाएगा।
उन्होंने स्वीप से जुड़ी अन्य गतिविधियों की समीक्षा की और कहा कि निर्वाचन विभाग को भेजी जाने वाली सभी सूचनाएं समयबद्ध जाएं। निर्वाचन तिथि का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।

Author