Trending Now




बीकानेर,जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता वॉल बनाई जा रही है। स्कूलों, सरकारी कार्यालयों और पुलिस थानों के बाद कॉलेजों में भी इसकी शुरुआत हुई। पहले दिन राजकीय डूंगर महाविद्यालय में यह वॉल लगाई गई। कॉलेज विद्यार्थियों ने हाथोहाथ इस पर मतदाता जागरूकता से जुड़े पोस्टर और कार्टून चस्पा कर दिए।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेंद्र कुमार पुरोहित ने कहा कि संभाग के सबसे बड़े कॉलेज से इसकी शुरुआत अच्छी पहल है। इसके माध्यम से हजारों विद्यार्थियों तक मतदान का संदेश पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इस वॉल से बच्चों को अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। इन पोस्टर्स को समय समय पर बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि यह वॉल कॉलेज के प्रवेश द्वार के सामने लगाई गई है। जहां सबसे अधिक लोगों का आना-जाना रहता है।
इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों को मतदान की शपथ दिलाई। उल्लेखनीय है कि इस वॉल पर सी-विजिल, वोटर हेल्प लाइन, सक्षमा और केवाईसी ऐप की जानकारी प्रदर्शित की गई है। वहीं इस पर बड़ा स्पेस रखा गया है, जिस पर विद्यार्थी अपनी भावनाएं उकेर सकें।
डॉ. इंद्र सिंह राजपुरोहित ने बताया कि जिले के सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में यह वॉल स्थापित की जाएगी। यह अभियान सोमवार से प्रारंभ कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर डॉ.सतीश गुप्ता, डॉ. इंदिरा बिश्नोई, डॉ.अनिला पुरोहित, डॉ. साधना भंडारी, डॉ. श्यामा अग्रवाल तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप समन्वयक वाईबी माथुर, सह समन्वयक गोपाल जोशी, सुधीर कुमार मिश्रा, हरिहर राजपुरोहित, मोहम्मद आरिफ व सुनील जोशी सहित बड़ी संख्या में कॉलेज विद्यार्थी मौजूद रहे।

Author