Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित हो जाने के बाद राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। अपने चुनावी अभियान को आगे बढ़ाते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सोमवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी।

राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। विधानसभा की 200 सीटों के लिए 23 नवंबर को मतदान होगा। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव पर भी ओपिनियन पोल है।

भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं लेकिन चुनावों को लेकर जनता क्या सोच रही है। इस चुनाव में वह किसे मौका दे सकती है। इसे लेकर एक ताजा ओपिनियन पोल सामने आया है। एबीपी-सी वोटर के इस ओपिनियन पोल में राजस्थान में भाजपा की जीत होने का अनुमान जताया गया है जबकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांटे का मुकाबला होने की भविष्यवाणी की गई है।

राजस्थान में भाजपा को मिल सकता है बहुमत

सर्वे के मुताबिक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की नेतृत्व वाली कांग्रेस को इस चुनाव में 59-69 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। जबकि भाजपा को 127 से 137 सीटें मिलने का अनुमान है। भगवा पार्टी का वोट प्रतिशत 46.7 फीसदी रह सकता है।

मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश में कांग्रेस 113-125 सीटें जीत सकती है और उसे 44.6 फीसदी वोट मिल सकता है। भाजपा को इस चुनाव में 104 से लेकर 116 सीटें मिल सकती हैं। भाजपा को 44.7 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है। बहुजन समाज पार्टी 2.1 फीसदी वोटों के साथ दो सीटें जीत सकती है।

छत्तीसगढ़ में भी कांटे का मुकाबला

सर्वे के अनुसार छत्तीसगढ़ में भी भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने का अनुमान जताया गया है। यहां भाजपा के खाते में 39-45 सीटें जा सकती हैं और कांग्रेस को 45-51 सीटों पर जीत मिल सकती है। राज्य में भाजपा को 43.5 फीसदी और कांग्रेस को 45.3 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

Author