Trending Now




बीकानेर,शिक्षा मंत्री डॉ बी. डी. कल्ला ने शुक्रवार को प्री. डी.एल.एड. (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) का परीक्षा परिणाम जारी किया। इलेक्ट्रिसिटी गेस्ट हाउस में परिणाम जारी करने के पश्चात मीडिया से मुखातिब होते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि डी.एल.एड. (सामान्य) में 5 लाख 91 हजार 388 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए जबकि 5 लाख 45 हजार 820 परीक्षा में उपस्थित रहें। डी.एल.एड. (संस्कृत) में 27 हजार 675 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए जबकि 25 हजार 401परीक्षा में उपस्थित रहें।

डॉ कल्ला ने बताया कि परीक्षा में कुल 6 लाख 19 हजार 063 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए। जिसमें 2 लाख 87 हजार 776 पुरूष अभ्यर्थी एवं 3 लाख 31 हजार 266 महिला अभ्यर्थी सहित 21 अभ्यर्थी ट्रांसजेण्डर की श्रेणी से भी पंजीकृत किया गया। शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर पास हुए विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा के क्षेत्र में सेवा पूर्व अध्यापक शिक्षा के लिए द्विवर्षीय डिप्लोमा कोर्स डी. एल.एड. (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) कहलाता है। इस कोर्स में प्री डी.एल.एड परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है। इस कार्स में उत्तीर्ण अभ्यर्थी अध्यापक लेवल प्रथम की परीक्षा के लिए पात्र होते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा दो श्रेणियों में आयोजित होती है। डी.एल.एड पाठ्यक्रम प्रथम डी.एल.एड. (सामान्य) तथा द्वितीय डी.एल. एड (संस्कृत) के लिए आयोजित की गई।

उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में 92.29 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे। परिणाम के पश्चात कुल 26 हजार सीटों पर ऑनलाइन काउन्सलिंग के माध्यम से राजकीय एवं निजी 377 अध्यापक शिक्षा संस्थाओं में डी.एल. एड. कोर्स में प्रवेश दिया जायेगा। परीक्षा परिणाम panjiyakpredeled.in पोर्टल पर उपलब्ध पर रहेगा। परिणाम उपरान्त अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउन्सलिंग के माध्यम से संस्था आवण्टित की जायेगी। इसके लिए पृथक से कार्यक्रम जारी किया जायेगा ।

Author