Trending Now




बीकानेर,सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी ने मंगलवार को केन्द्रीय प्रयोगशाला में हिमेटोलॉजी एनालाइजर तथा आचार्य तुलसी कैंसर अस्पताल में बायोकैमेस्ट्री एनालाइजर जांच मशीनों का उद्गाटन किया गया। डॉ. सोनी ने बताया कि हिमेटोलॉजी एनालाइजर मशीन दानदाता दिनेश कपूर ने अपने पिताजी की स्मृति में भेंट की है, यह मशीन नो पैरामीअर वाली फुली ऑटोमेटीक है इसमें एक घंटे में 100 सीबीसी जांचे की जा सकेगी। यह मशीन फ्लोसाइट्रोमीट्री तकनीक के आधार पर कार्य करती है, इसके अंदर ऑटोलोडर की सुविधा उपलब्ध है तथा इससे बॉडीफ्लूड की जांच भी की सकेगी। इस मशीन की कीमत लगभग 23 लाख रूपये है। दानदाता प्रतिनिधि विवेक सोबती द्वारा इस मशीन की तीन वर्ष तक निःशुल्क मेंटिनेंस किया जाएगा।
ऑटोमेटीक बायोकैमेस्ट्री एनालाइजर मशीन की जानकारी प्रदान करते हुए प्रचार्य डॉ. सोनी ने बताया कि इस मशीन को कॉलेज प्रशासन द्वारा आचार्य तुलसी कैंसर अस्पाल में कैंसर मरीजों की जांच के लिए लगभग 25 लाख रूपये के लागत पर खरीदा गया है यह मशीन पूरी तरह भारत में निर्मित है इस मशीन से एक घंटे में 600 से अधिक सैम्पल की जांच की सकेगी। इस मशीन में बायोकैमेस्ट्री से जुड़ी सभी तरह की जांचों सहित कार्डियोप्रोफाइल इलेक्ट्रोराइट की जांचे भी की जा सकती है। अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. एनएल महावार ने कहा कि दोनों मशीनों के उपयोग से सैकडो मरीज लाभान्वित होंगे।

*उद्गाटन के दौरान ये रहे उपस्थित*
अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. नवरंग लाल महावर, पीबीएम अधीक्षक डॉ. पीके सैनी, आचार्य तुलसी कैंसर अस्पताल के निदेशक डॉ. एच.एस. कुमार, पैथेलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. एसपी व्यास, रेडियोथेरेपी विभागाध्यक्ष डॉ. नीति शर्मा, बायोकैमेस्ट्री विभागाध्यक्ष डॉ. अनिता वर्मा, कैंसर प्रयोगशाला प्रभारी अधिकारी डॉ. निधि बिन्नाणी, केन्द्रीय प्रयोगशाला इंचार्ज डॉ. सरोज ओला, डॉ. ओपी सिंह, डॉ. मोनिका चौधरी, एमएनजेवाई नोडल अधिकारी डॉक्टर सुरेन्द्र जीनगर, डॉ. मोनिका चौधरी, सहायक आचार्य डॉ. सविता, डॉ. शैली सहित रेजीडेण्ट डॉक्टर्स तथा तकनीकी कर्मचारी सुनिल थानवी, राजेन्द्र सहित अन्य विभागीय कार्मिक उपस्थित रहे।

Author