Trending Now




बीकानेर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन कि बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

जिला कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र में घर एवं विद्यालयों में पेयजल संरक्षण और बचत को लेकर जागरूकता अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन द्वारा प्रत्येक घर तक नल के माध्यम से जल प्रदान किया जा रहा है।
जिला कलेक्टर ने कहा कि जागरूकता अभियान में विभिन्न गतिविधियों कर जल संरक्षण का संदेश दें। पानी को व्यर्थ न बहाएं, पानी की एक-एक बूंद अनमोल है।
भगवती प्रसाद ने जल जीवन मिशन के तहत पेयजल पाइपलाइन डालने , टंकियों के निर्माण का कार्य पूर्ण गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए। अधिकारी समय-समय पर इनकी माॅनिटरिंग करें और यह सुनिश्चित करें कि पाइपलाइन नॉर्म्स के अनुसार गहरी हों। निर्माण कार्यो में उपयुक्त सामग्री की गुणवत्ता का विषेष ध्यान रखा जाए।
उन्होंने अधीक्षण अभियंता को गुणवत्ता का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। दुर्घटना से बचाव के लिए भूकंप प्रवण क्षेत्र में टंकियां ना हो इसकी भी जांच करवाएं।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि ऐसे ठेकेदार और कार्मिक जो समय पर कार्य पूर्ण नहीं कर रहे हैं, उन्हें कारण बताओ नोटिस दिया जाएं।
जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले में लगभग 1 लाख 48 हजार 068 घरेलू नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं। इसी प्रकार उन्होंने स्कूलों, आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य केन्द्रों सहित विभिन्न सरकारी कार्यालयों में कनेक्शन की प्रगति की जानकारी दी।
बैठक में अधिशासी अभियंता बलवीर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे‌।

Author