Trending Now




बीकानेर,मरुप्रदेश बनता है तो संसद का विशेष सत्र स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा काफी लंबे समय से पश्चिमी राजस्थान के जिलों में अलग प्रदेश मरुप्रदेश की मांग उठ रही है इसी बीच संसद के विशेष सत्र में नए राज्य निर्माण की अटकलें चल रही है वही लगातार सोशल मीडीया व ट्विटर में हैशटेग #हमारी_मांग_मरुप्रदेश ट्रेंड कर रहा है।

इसको लेकर आंदोलन कर रहे मरुप्रदेश निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष जयबीर गोदारा ने बताया कि राज्य को लेकर हमने 13 साल में अनेकों बड़े आंदोलन किये है। सन 2009 में बीकानेर से लेकर जयपुर तक ऊँटों की महायात्रा की थी व राज्यपाल को ज्ञापन दिया था। उसके बाद 2013 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दिल्ली में ज्ञापन दिया,फिर 2014 में नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर ज्ञापन दिया वही नरेन्द्र मोदीजी के प्रधानमंत्री बनने बनने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डबोल के बुलावे पर प्रधानमंत्री कार्यालय में नए राज्य मरुप्रदेश,शेखावाटी नहर,घग्घर नदी के पानी,माही बेसिन के जल,बॉर्डर पर बढ़ते पलायन को लेकर चर्चा भी करी है। उसके बाद हमने 23 जनवरी 2023 में श्रीगंगानगर से लेकर जयपुर तक ऊँटो की महायात्रा करी जिसमें छोटे जिले,छोटे संभाग,बिजली,किसान,भर्ती परीक्षाओं के भ्रष्टाचार सहित अनेकों मुद्दे रखे थे। उसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नए जिले व नए संभाग सहित अनेकों मांगे पूरी भी करी।
मरुसेना के अध्यक्ष जयन्त मूंड ने बताया कि राजस्थान राज्य दुनियां के 110 देशों से बड़ा है। अरावली पर्वतमाला पूर्वी राजस्थान व पश्चिमी राजस्थान को भौगोलिक,सांस्कृतिक,रहन-सहन,
पहनावें,जलवायु,भाषा,विकास व आर्थिक आधार पर विभाजित करती है। कल शाम दिल्ली के उच्च अधिकारियों ने मरुप्रदेश मुद्दे से सम्बंधित कागजात मंगवाए है और हमें उम्मीद व संकेत है कि नए संसद के सत्र में नए राज्य का निर्माण होगा। मरुप्रदेश बनता है तो नई संसद का विशेष सत्र स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा व विकास के नए आयाम खुलेंगे।

मरुप्रदेश राज्य बनता है तो हमारा मुकाबला राज्य के साथ नही दुबई देश के साथ होगा। हमारे जिलों में नए रोजगार व तरक्की के द्वार खुलेंगे। औधोगिक क्रांति आएगी व प्रति व्यक्ति आय में भी बढ़ोतरी होगी।

20 जिलों का होगा मरुप्रदेश

पश्चिमी राजस्थान के 20 जिलें
श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़,अनूपगढ़,चुरु,झुंझुनू,नीमकाथाना,सीकर,नागौर,डीडवाना-कुचामन,बीकानेर,जैसलमेर,फलौदी,बाड़मेर,बालोतरा,जोधपुर,जोधपुर ग्रामीण,पाली,जालोर,सांचौर एवं सिरोही को मिलाकर मरुप्रदेश बनेगा ।

Author