Trending Now




जयपुर /बीकानेर,कंज्यूमर कनफेडरेशन ऑफ़ इंडिया के नेशनल लेवल वर्कशॉप में कंज्यूमर चार्टर ऑफ़ इंडिया एंड फ्यूचर रोड मैप आफ इंडियन कंज्यूमर मूवमेंट में देश के 20 राज्यों से आए प्रतिनिधियों ने शिरकत की ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि न्यायाधिपति राजस्थान राज्य उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष देवेंद्र कच्छावा ने कहा राज्य आयोग उपभोक्ताओं के हित में फैसला लेती है। आम जन को जानकारी के अभाव में अभी तक पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है इसके लिए उपभोक्ता संगठनों के प्रतिनिधियों की जवाब देही बनती है कि वह आमजन को जागरुक कर उपभोक्ता अधिकारों के बारे में बताएं ।
उन्होंने आयोग द्वारा भरतपुर वअजमेर बेंच को भी खोलने की बात कही ।

भारत सरकार के कृषि विपणन सलाहकार रमेश मीणा ने एगमार्क की जानकारी प्रदान की ।

भारतीय मानक ब्यूरो की निदेशक कनिका कालिया ने देश भर में चल रहे मानकीकरण की प्रक्रिया उपभोक्ता उपभोक्ता संगठनों के साथ मिलकर चल रहे कार्यों के बारे में अवगत करवाया।

जयपुर उपभोक्ता प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष देवेंद्र मोहन माथुर ने विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी उन्होंने अपील की बहुत बार सेवा में दोष होने के बावजूद उपभोक्ता अपने अधिकार को उपयोग करने से बचता है जिससे ऐसे लोगों के हौसले बुलंद हो जाते हैं इसलिए जहां सेवा में दोष दिखे उसकी भरपाई की मांग अवश्य करनी चाहिए इस पर उन्होंने अपने विचार साझा किया वह उपस्थित प्रतिनिधियों से भी आए सुझावों का उत्तर दिया ।

तीन दिवसीय कार्यक्रम में राष्ट्रीय नेतृत्व में अध्यक्ष अरुण कुमार शर्मा, महामंत्री प्रीति पांडेय,भारतीय उपभोक्ता परामर्श दात्री समिति के सदस्य डॉक्टर आनंद शर्मा,राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष मुकेश वैष्णव सहित अनेक राज्यों के प्रतिनिधियों ने चुनाव घोषणा पत्र में अपनी मांगों को शामिल करने का पत्र जारी किया।

इस दौरान बीकानेर से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश के व्यास,जिला देहात अध्यक्ष व कंज्यूमर वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष श्रेयांश बैद, शहर जिला अध्यक्ष अर्चना सक्सेना, उपाध्यक्ष भक्ति राम पांडे, जिला प्रभारी आशा स्वामी, अखिल राजस्थान उपभोक्ता संगठन महासंघ के कार्यकारी अध्यक्ष योगेश पालीवाल, नरसिंह दास व्यास, सतनारायण शर्मा , खुशाल चंद व्यास, विद्या मुंगिया ने कार्यक्रम में शिरकत की ।

Author