Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने गुरुवार को विधानसभा क्षेत्र कोलायत के गांव राणासर में हरि कंकेडी धाम ट्रस्ट द्वारा आयोजित जाम्भाणी साहित्य पुरस्कार वितरण एवं सम्मान समारोह में शिरकत की।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भाटी ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले कनिष्ठ और वरिष्ठ विद्यार्थियों, राजकीय सेवा में चयन होने वाले तथा विभिन्न प्रतिभाओं को मेडल, मोमेंटो और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इससे पहले उन्होंने भगवान जम्भेश्वर मंदिर में दर्शन किए।
इस अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में ऊर्जा मंत्री भाटी ने गुरू जम्भेश्वर के प्रेरणादायी 29 नियमों को आमजन को आत्मसात करने आह्वान किया और कहा कि गुरू जम्भेश्वर वृक्षों को काटने एवं जीव हत्या को पाप मानते थे। वे हमेशा पेड़ पौधों वन एवं वन्य जीवों के रक्षा करने का संदेश देते थे। वे अपने अनुयायियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन ग्रहण करने का संदेश देते थे। उन्होंने कहा कि किसी भी समाज का व्यक्ति गुरू जम्मेश्वर महाराज के 29 नियमों से कुछ ही नियमों का पालन करे, तो निश्चित रूप से जीवन सफल हो जायेगा। हमें कहा कि प्रत्येक व्यक्ति, जीवों और पेड़ों को बचाने का संकल्प ले। उन्होंने युवावर्ग से कहा कि हमारे पूर्वजों के दिए संस्कारों को आत्मसात करें
*खेजड़ी पवित्र पेड़*
ऊर्जा मंत्री ने अमृता देवी को याद करते हुए कहा कि उन्होंने खेजड़ी के पेड़ को बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। मारवाड़ में खेजड़ली नामक स्थान पर हरे पेड़ों को काटने से बचाने के लिए अमृता देवी ने अपनी तीन बेटियों, आसू, रत्नी और भागू के साथ अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उसके साथ 363 लोग, खेजड़ी के पेड़ों को बचाने के लिए शहीद हुए।
*एक करोड़ रूपये की पेयजल स्कीम शीघ्र ही होगी स्वीकृत*- ऊर्जा मंत्री ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी-बिजली और आधारभूत सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि एक विधायक के रूप में मेरा यह प्रयास रहा की कोलायत विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हो। उन्होंने कहा कि अभी भी इस क्षेत्र को और विकास की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गांव राणासर की ढ़ाणियों के विद्युतीकरण के प्रस्ताव को शीघ्र ही स्वीकृति मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि इस गांव के लिए एक करोड रुपए की पेयजल स्कीम के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे गए हैं, जिसकी स्वीकृति एक सप्ताह में जारी हो जाएगी।
इस अवसर पर ओमप्रकाश खीचड़, सुनील गोदारा बज्जू, बीठनोक सरपंच आसू सिंह, कोलायत सीईओ ओमप्रकाश विश्नोई, दशरथ सिंह भाटी सहित बिश्नोई समाज के लोग उपस्थित थे। भजन गायिका डॉक्टर मधु बिश्नोई ने भगवान जम्भेश्वर के भजनों की प्रस्तुति दी।

Author