Trending Now




बीकानेर,राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर सोमवार को पूरे जिले में सरकारी-निजी विद्यालयों, महाविद्यालयों, तकनीकी संस्थानों, मदरसों और आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों-किशोरों को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजोल खिलाई गई।

राजकीय लेडी एल्गिन उच्च माद्यमिक बालिका विद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने खुद पहले कृमि नाशक गोली खाकर उपस्थित छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। मौके पर ही 300 से अधिक बालिकाओं को एल्बेंडाजोल खिलाई गई। जिला कलेक्टर ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि पेट के कीड़े आपका पोषण चुरा सकते हैं, एल्बेंडाजोल की गोली खाकर इन कृमियोँ का नाश करें। साथ ही हर सप्ताह आयरन की नीली गोली और हरी पत्तेदार सब्जियां भी खाना ना भूले ताकि आपका हीमोग्लोबिन स्तर उच्च बना रहे, खून की कमी ना हो, तन-मन चुस्त और दुरुस्त रहे। उन्होंने प्रति सप्ताह आयरन की गोली खिलाने के संबंध में उपस्थित छात्राओं से पड़ताल भी की और सभी शिक्षकों से आह्वान किया कि वे हर सप्ताह बिना गलती के बालिकाओं को आयरन की गोली आवश्यक रूप से खिलाएं।
सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने छात्राओं को प्रतिवर्ष कृमिनाशक गोली खाने, पौष्टिक आहार लेने, जंक फ़ूड से बचने और मन लगाकर पढ़ाई करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि जिले के लगभग 12 लाख बच्चों को कृमि नाशक गोली खिलाई जाएगी। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेन्द्र तनेजा ने स्वच्छता से स्वास्थ्य का सन्देश देते हुए बताया कि कृमि संक्रमण से बचाव के लिये खुली जगह में शौच नहीं करना चाहिए, खाने से पहले और शौच के बाद साबुन से हाथ धोना चाहिए और फलों और सब्जियों को खाने पहले पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए। नाखून साफ व छोटे रहें, साफ पानी पिएँ, खाना ढक कर रखें और नंगे पाँव बाहर ना खेलें, जूते पहन कर रखें। प्राचार्या मंजुबाला ने उपयोगी जानकारी साझा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग का आभार व्यक्त किया और छात्राओं से इस सन्देश को घर-घर पहुंचाने का आह्वान किया। छात्राओं को केले और बिस्किट वितरित किए गए। कार्यक्रम संचालन जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से एएसओ नवनीत आचार्य, दीपक गोदारा, भँवर सिंह, चंदा शर्मा, रोहित शर्मा, विद्यालय की ओर से प्रमोद शर्मा सहित शिक्षकगण मौजूद रहे।

*11 सितम्बर को मनाया जाएगा मॉपअप दिवस*
डॉ तनेजा ने बताया कि सोमवार को जो बच्चे दवा खाने से वंचित रह गए उनके लिए 11 सितम्बर को मॉप अप दिवस मनाया जाएगा। इस दिन छूटे हुए बच्चों को एलबेंडाजोल गोली खिलाई जायेगी।

Author