Trending Now




बीकानेर, प्रदेश में भाजपा की सत्ता लाने के संकल्प के साथ चार दिशाओं से निकलने जा रही परिवर्तन संकल्प यात्राओं की कड़ी में गोगामेड़ी से रवाना होने वाली चौथी यात्रा बीकानेर संभाग को कवर करेगी। यह यात्रा बीकानेर संभाग के 24 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरने के साथ ही झुंझुनूं, सीकर और अलवर के हिस्सों को छुएगी और कुल 50 विधानसभा क्षेत्रो में जाएगी। पांच सितंबर को गोगामेड़ी से इस यात्रा को रवाना करने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी आएंगे। अगले 18 दिन में यह 21110 किलो मीटर का सफर तय करेगी।

चार दिन हनुमानगढ-श्रीगंगानगर:

05 सितंबर को हनुमानगढ़ के गोगामेड़ी से रवाना होकर यह यात्रा एक दिन में नोहर, रावतसर, हनुमानगढ विधानसभा क्षेत्र में 100 किमी का सफर करेगी। अगले दिन यानी छह सितंबर को संगरिया से होते हुए श्रीगंगानगर में प्रविष्ट होगी। यहां श्रीगंगानगर, पदमपुर, सूरतगढ़, विजयनगर, अनूपगढ होते हुए नौ सितंबर को दोपहर 12 बजे बीकानेर में प्रवष्टि होगी।

बीकानेर में यूं रहेगा यात्रा कार्यक्रम:

09 सितंबर: छत्तरगढ़, लूणकरणसर (रात्रि विश्राम)।
10 सितंबर: श्रीडूंगरगढ़, बीकानेर पूर्व, बीकानेर पश्चिम (रात्रि विश्राम)।
11 सितंबर: देशनोक, नोखा (रात्रि विश्राम)।

तीन दिन चूरू:

पुराने बीकानेर संभाग के लिहाज से बीकानेर के बाद यह यात्रा चूरू में प्रविष्ट होगी और तीन दिन रहेगी। इस दौरान सुजानगढ़, सालासर, रतनगढ़, सरदारशहर, तारानगर, राजगढ़, चूरू विधानसभा क्षेत्रों मंे यात्रा के बाद फतेहपुर से सीकर में प्रविष्ट होगी।

संभाग की 24 में से 14 सीटें हारी भाजपा:

पुराने संभाग के लिहाज से चार जिलों में कुल 24 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से भाजपा को महज 10 पर ही जीत हासिल हो पाई है। कांग्रेस ने 11 पर कब्जा जमा रखा है जबकि तीन सीटें अन्य के खाते में हैं। बीकानेर संभाग में भाजपा के कद्दावर नेता और केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ के कंधों पर इन 24 सीटों पर पार्टी का परचम फहराने के लिए विशेष जिम्मेदारी होगी।

जानिये क्या है भाजपा का चार यात्रा कांसेप्ट:
प्रदेश में चार दिशों से चार यात्राएं निकालकर भाजपा 25 सितंबर से पहले सभी 200 विधानसभा सीटों तक परिवर्तन का माहौल बनाना चाहती है। इसके बाद 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में प्रदेशभर की बड़ी सभा होगी। इस दौरान भाजपा की 72 बड़ी सभाएं होगी। इन सभाओं में केन्द्रीय मंत्रियों सहित प्रदेश के बड़े नेता, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।

कहां से चार यात्राएं:

पहली यात्रा: 02 सितंबर को सवाई माधोपुर के रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर से पहली यात्रा रवाना होगी। इसे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा हरी झंडी दिखाएंगे।
दूसरी यात्रा: 03 सितंबर को डूंगरपुर के बेणेश्वर धाम से रवाना होगी। इसे हरी झंडी दिखाने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह आएंगे।
तीसरी यात्रा: 04 सितंबर को जैसलमेर जिले के रामदेवरा मंदिर से रवाना होगी। रक्षामंत्री राजनाथसिंह इस यात्रा को रवाना करने आएंगे।
चौथी यात्रा: 05 सितंबर को हनुमानगढ़ जिले के गोगामेड़ी मंदिर से रवाना होगी। केन्द्रीय सड़क-परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे।

Author