Trending Now




बीकानेर,राजस्थान मिशन-2030 अभियान क्रियान्वयन के लिए सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने राजस्थान मिशन-2030 अभियान की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2030 तक राजस्थान को हर क्षेत्र में अग्रणी बनाने की दिशा में महत्वाकांक्षी राजस्थान मिशन-2030 का शुभारंभ किया गया है। प्रदेश की प्रगति को 10 गुना गति देने में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसके तहत राज्य सरकार आमजन से राजस्थान के लिए सलाह और सुझाव लेगी। इन्हीं के आधार पर ‘विजन-2030 डॉक्यूमेंट’ तैयार कर जारी किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विजन वेबसाइट mission2030.rajasthan.gov.in, टोल फ्री नंबर, वीडियो मैसेज, कॉन्टेस्ट, निबंध प्रतियोगिताओं के जरिए सुझाव और विचार लिए जाएंगे। जिला स्तर पर कार्यक्रम होंगे। आमजन के साथ-साथ विभागीय अधिकारियों और कार्मिकों को भी सुझाव देने होंगे। सुझाव और विचार वेबसाइट पर, टोल फ्री नंबर, वीडियो मैसेज, कॉन्टेस्ट, निबंध प्रतियोगिताओं के जरिए भिजवाए जाएंगे। राजीव गांधी युवा मित्र और महात्मा गांधी प्रेरकों द्वारा फेस टू फेस सर्वे किया जाएगा। सर्वे 1 सितम्बर से आरम्भ होगा। इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन के कैम्प, स्थाई महंगाइ राहत कैम्प, इंदिरा रसोई, अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण के दौरान राशन दुकानों, ई-मित्रा केन्द्रों और सार्वजनिक सहित विभिन्न स्थानों पर क्यूआर कोड भी लगाए जाएंगे। इसके माध्यम से आमजन अपने सुझाव दे सकेंगे। इसके बाद पहले विभागीय डॉक्यूमेंट जारी किया जाएगा। उन्होंने अभियान के तहत व्यापक जनभागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए बताया कि स्कूल-कॉलेजों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इससे संबंधित विभागों के हितधारकों का सेंसेटाइजेशन कार्यक्रम 29 अगस्त से 1 सितंबर तक आयोजित होगा। बैठक के दौरान अभियान की टाइम लाइन के बारे में बताया गया।
इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author