Trending Now




बीकानेर, शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने मंगलवार को गंगाशहर सेटेलाइट हॉस्पिटल में 21 लाख रुपए की लागत से बने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के मेडिसन स्टोर और पानी के टैंक का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गंगाशहर का सेटेलाइट अस्पताल विकास की ओर लगातार अग्रसर है। स्थानीय नागरिकों की विकास समिति ने भी यहां बेहतर कार्य किया है। वहीं राज्य सरकार के अलावा एमएलए निधि से भी यहां समय-समय पर विभिन्न कार्य स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि यहां वार्ड बनाने के लिए एनआरएचएम के तहत 35 लाख रुपए की स्वीकृति मिल गई है। शीघ्र ही इसका शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि यह अस्पताल 150 बेड के अस्पताल के रूप में विधिवत रूप से कार्य करें। जहां प्रसूति रोग सहित अन्य जटिल रोगों का इलाज हो, ताकि स्थानीय लोगों को पीबीएम में नहीं जाना पड़े।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि गंगाशहर स्थित जनता ट्रक यूनियन की भूमि पर 6 करोड़ रुपए की लागत से शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण पूर्ण हो चुका है। इस केंद्र ने कार्य प्रारंभ कर दिया है। वहीं जवाहर स्कूल में मैदान में राजकीय महाविद्यालय प्रारंभ कर दिया गया है। महाविद्यालय के लिए भवन की निर्माण की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है। जल्दी ही इसका काम प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चांदमल बाग की समस्या के समाधान के लिए 10 करोड रुपए स्वीकृत करवाए गए हैं। यहां ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने पीबीएम तथा राजकीय जिला अस्पताल में करवाए गए विकास कार्यों की जानकारी दी और कहा कि चिकित्सा क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। इस दौरान अस्पताल के पीएमओ डॉ. मुकेश वाल्मीकि, डॉ. नवल गुप्ता, डॉ. वी.के. गांधी, जतनलाल दुग्गड़, त्रिलोकी नाथ कल्ला, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, हजारीमल देवड़ा, राजेश दाधीच आदि बतौर अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

Author