Trending Now




बीकानेर,जोधपुर, राजस्थान ब्राह्मण सेवा परिषद तथा लोक संगीत माङ शोध संस्थान, जोधपुर ने जम्मू कश्मीर में हाल ही में संपन्न हुई तिरंगा यात्रा के मुख्य सदस्यों का “नागरिक सम्मान” किया।आज़ादी के बाद पूरे जम्मू – कश्मीर में पहली बार तिरंगा यात्रा करवाने वाले इन राष्ट्रभक्तो को शिवांची गेट स्थित शिवदत्त स्मारक गढ़ी में पचरंगा साफा पहना कर सम्मानित किया गया। राष्ट्रभक्तो को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किये।

कार्यक्रम के संयोजक पंडित घेवरचंद सारस्वत ने बताया कि समारोह में तिरंगा यात्रा के संयोजक सम्पत सारस्वत बामनवाली, जम्मू – कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष डॉ साहिल मुजफ्फर हुसैन कलाल, सच बेधड़क न्यूज़ चैनल के प्रबंध संपादक सुधांशु माथुर ने एक एक कर अपने अनुभव साझा किये। तीनो सदस्यों ने बताया कि विषम परिस्थितियों के बावजूद किस तरह जम्मू कश्मीर में तिरंगा यात्रा सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई।

कार्यक्रम में संपत सारस्वत ने बताया कि आज कश्मीर वो कश्मीर नही रहा जिसको राजनीतिक दलों ने प्रस्तुत किया। अब धारा 370 हटने के बाद वहां काफी सुकून है पर्यटकों का आवागमन बढ़ा है पिछले वर्षों में सैलानियों की संख्या ऐतिहासिक रही है। उन्होंने बताया कि एक अगस्त को डल झील से यात्रा आरंभ हुई थी तब सैकड़ो लोगों ने तिरंगे को थमा लेकिन जैसे जैसे यात्रा आगे बढ़ती गई वैसे वैसे कारवाँ भी बढ़ता गया। आज जम्मू कश्मीर के कमोबेश हर घर मे तिरंगा यात्रा की गूंज है।

डॉ साहिल मुजफ्फर हुसैन ने बताया कि कश्मीर में एक दौर था जब पत्थरबाजों का कहर था वहीं आज कश्मीर के युवाओं ने तिरंगा थाम लिया है कश्मीर के युवा अब तिरंगे के साथ आ रहे है केंद्र की योजनाओं से जुड़कर फायदा ले रहे है सुदूर घाटी घाटी में अब अमन चैन और शांति का माहौल है स्थानीय लोग मुख्यधारा में जुड़कर तिरंगे की आन बान और शान के लिए अपना समर्पण भाव प्रदर्शित करना चाहते हैं साथ ही अब जम्मू कश्मीर में रोजगार और व्यापार के भी नए अवसर प्रदान हो रहे है जिसमें कश्मीर की मूलत पैदावार को पूरे विश्व में निर्यात करके व्यवसाय भी किए जा सकते है अब वहां स्थानीय लोग सभी के मान सम्मान के लिए अति आतुर रहते है । उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान अनेको बार राष्ट्र विरोधी ताकतों ने बाधा डालने की कोशिश की लेकिन इनकी परवाह किये बगैर यात्रा को सफलता से जारी रखा।

सुधांशु माथुर ने बताया कि तिरंगा यात्रा की सफलता अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि हाल ही में संसद में लाये गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में अपनी बात रखते हुए देश के गृहमंत्री खुद अमित शाह ने भी इस तिरंगा यात्रा और डल झील पर तिरंगा शिकारा रैली की तारीफ की। कश्मीर घाटी में आप देर रात तक घूम सकते हैं इससे बड़ा बदलाव क्या होगा।
कार्यक्रम में मंच का संचालन
जितेंद्र पाटोदिया ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सूरसागर विधायक श्रीमती सूर्यकांता व्यास ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई तथा तिरंगा यात्रा की प्रसंशा की, साथ ही गुरु गोविंद कल्ला, जगत नारायण जोशी, कालूराम प्रजापत ने भी अपने विचार रखे। सभा में उपस्थित सभी गणमान्य लोग तिरंगा यात्रा के अनुभव सुनकर मंत्रमुग्ध हो गए ।।

Author