Trending Now




बीकानेर,महान् इटालियन विद्वान् एवं राजस्थानी पुरोधा डॉ एल.पी. टैस्सीटोरी की स्मृति में प्रज्ञालय संस्थान एवं श्रीमती कमला-लक्ष्मीनारायण रंगा ट्रस्ट द्वारा प्रारंभ किए गए, राजस्थानी साहित्य एवं राजस्थानी भाषा-संस्कृति के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रवासी विभूतियों एवं राजस्थान से बाहर राजस्थानी भाषा साहित्य व संस्कृति के लिए समर्पित संस्था को भी डॉ टैस्सीटोरी प्रज्ञा सम्मान देने का निर्णय दोनों संस्थाओं के पदाधिकारियों की सामूहिक बैठक में सर्वसम्मति से पूर्व में किया गया था।

पुरस्कार समिति के संयोजक राजस्थानी कवि-कथाकार कमल रंगा ने बताया कि वर्ष 2022 में राजस्थानी साहित्य के लिए टैस्सीटोरी प्रज्ञा-सम्मान कोलकत्ता के वरिष्ठ साहित्यकार एवं स्तंभकार बंशीधर शर्मा को अर्पित किया जाएगा। इसी तरह राजस्थानी भाषा का डॉ टैस्सीटोरी प्रज्ञा-सम्मान राजस्थानी भाषा के प्रबल समर्थक एवं वरिष्ठ संस्कृतिकर्मी रतन शाह को अर्पित किया जाएगा। इसी क्रम में कोलकता पश्चिम बंगाल में राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति के लिए कार्य करने वाली संस्था कुमार सभा पुस्तकालय जिसके वर्तमान अध्यक्ष महावीर प्रसाद बजाज है को राजस्थानी संस्कृति का टैस्सीटोरी प्रज्ञा सम्मान अर्पित किया जाएगा।
रंगा ने बताया कि उक्त डॉ टैस्सीटोरी प्रज्ञा-सम्मान तीनों विभूतियों को एक सादगीपूर्ण समारोह में कोलकत्ता में सितम्बर 2023 में संस्था के संयोजक वरिष्ठ संस्कृतिकर्मी एवं समाजसेवी राजकुमार व्यास एवं कोलकता में संस्था के समन्वयक वरिष्ठ संस्कृतिकर्मी एवं साहित्यानुरागी हिंगलाज दान रतनू द्वारा आयोजित एक समारोह में अतिथियों द्वारा प्रदत किया जाएगा। समारोह के दौरान बंशीधर शर्मा, रतन शाह एवं महावीर प्रसाद बजाज को सम्मान-पत्र, श्रीफल, माला, एवं दुपट्टा आदि अतिथियों द्वारा अर्पित कर सम्मानित किया जाएगा। उक्त सम्मान पूर्व में कोरोना काल में नहीं दिया गया था।

Author