Trending Now




बीकानेर,पुष्पेन्द्र सिंह राठौड, जो कि वर्तमान में बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल), बीकानेर में उप-महानिरीक्षक के पद पर तैनात हैं, आजादी के 77 वीं वर्षगांठ पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा उनकी उत्कृष्ट सेवाओं हेतु पुलिस पदक (पी.पी.एम.डी.एस) से सम्मानित किया गया है । यह पदक एक सम्मान हैं जो भारतीय पुलिस अधिकारियों को देश की उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता हैं और यह पुलिस अधिकारियों की उत्कृष्टता और सेवाओं की मान्यता को पहचान देता हैं ।

पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ बल के होनहार व निष्ठावान अधिकारी हैं जिन्होने अपने 36 वर्ष के सेवाकाल में भारत-पाक सीमा, भारत- बंग्लादेश सीमा के अलावा नक्सल प्रभावित क्षेत्र एंव सयुंक्त राष्ट्र शांति मिशन, मोजांबिक (साउथ अफ्रिका) में अपनी बेहतरीन सेवाएं प्रदान की हैं तथा इन्हें समय-समय पर बीएसएफ व अन्य सुरक्षा ऐंजन्सियों द्वारा अनेको बार विभिन्न पदको से सम्मानित किया जा चुका हैं। उन्होने न केवल अपने सामर्थ्य और कठिनाइओं के सामने जीत हासिल की बल्कि उन्होने बलिदान और परिश्रम के माध्यम से अपने देश के लिए अपने श्रेष्ठ योगदान को साबित किया हैं । इस अवसर पर सम्मानित होने के बाद  राठौड ने अपने समर्पित उधेश्यों के प्रति अपने संकल्प को और भी मजबूत किया है

पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़ ने जुलाई 2020 में क्षेत्रीय मुख्यालय, बीएसएफ बीकानेर, बतौर डीआईजी कार्यभार ग्रहण किया तथा अभी तक विभिन्न सराहनीय कार्य किए जिसमें बीओपी सांचू को पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित करना, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जन भागीदारी के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन व कोविड महामारी के दौरान बीकानेर वासियो के लिए निःशुल्क मेडिकल कैम्प व चिकित्सा अधिकारी उपलब्ध करवाकर उत्कर्ष्ट कार्य किया हैं। याद रहे कि राठौड बीकानेरवासी होने के कारण उनके हृदय में बीकानेर वासियो के लिए अलग ही प्रेम व जगह हैं तथा बीकानेरवासियों को जरूरत पड़ने पर वह हमेशा उनकी सहायता हेतु आगे रहते हैं ।

राठौड़ अपने परिवार की चौथी पीढ़ी हैं जो युनिफार्म सर्विसेज में रहते हुए देश सेवा में तत्पर हैं। राठौड़ मूलतः बीकानेर के गौरव हैं तथा स्पोर्टस में इनकी विशेष रूचि भी रही है तथा खिलाडियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत भी रहे हैं। अपने शिक्षाकाल से ही राठौड़ बास्केटबॉल के अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रहे हैं तथा वर्तमान में भारत के नम्बर वन पुलिस गोल्फर व अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त गोल्फर हैं ।

आज भारत के राष्ट्रपति द्वारा पुलिस पदक से सम्मानित होकर राठौड़ ने न केवल बीकानेर का बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया हैं ।

Author