Trending Now




बीकानेर,जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शनिवार को सुजानदेसर स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन किया। उन्होंने इसकी कार्यप्रणाली की जानकारी ली और शोधित पानी का नमूना लिया। प्लांट को पूर्णतया क्रियाशील बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निगम के अधिकारी इसकी नियमित मॉनिटरिंग करें।

उन्होंने सुजानदेसर में नगर विकास न्यास द्वारा विकसित किए जा रहे सिटी फोरेस्ट का अवलोकन किया। इसमें अब तक लगाए गए पौधों को देखा। उन्होंने कहा कि एसटीपी के शोधित पानी का अधिकाधिक उपयोग पौधे लगाने में हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि नगर विकास न्यास द्वारा वर्तमान में यहां पांच बीघा में पौधारोपण किया गया है। शीघ्र ही 200 बीघा क्षेत्र में

तारबंदी करवाई जाएगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि नगर निगम और न्यास द्वारा इस क्षेत्र में सघन पौधे लगाए जाएं। इसके लिए निगम द्वारा भी आवश्यक तारबंदी करवाई जाए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को सघन पौधारोपण क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाए। इसके लिए न्यास और निगम को एक एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया। न्यास द्वारा विकसित किए गए क्षेत्र में लगाए गए सहजन फली के पौधों का अवलोकन किया। उन्होंने यहां इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत नियोजित श्रमिकों के माध्यम से गड्ढे तैयार करवाने तथा अतिशीघ्र पौधारोपण करवाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने सुजानदेसर के पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया और इसकी गतिविधियों के बारे में जाना। रानी बाजार अंडरब्रिज निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया। उन्होंने सम्पूर्ण कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही यहां निर्माणाधीन सड़क का अवलोकन भी किया। इस दौरान नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा, न्यास सचिव मुकेश बारठ, सहायक अभियंता रामजस पूनिया, मिलन गहलोत आदि मौजूद रहे।

Author