Trending Now




बीकानेर, सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में मंगलवार को पर्यावरण सुरक्षा विषयक एक दिन की राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जावेगा। प्राचार्य डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रातः 11 बजे प्रताप सभागार में संगोष्ठी का उद्घाटन समारोह आयोजित होगा। उद्धाटन समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली के निदेशक डॉ. अजय प्रकाश गुप्ता व पंण्डित दीनदयान विश्वविद्यालय सीकर के कुलपति प्रो. भागीरथ सिंह विशिष्ट अतिथ होगें। समारोह की अध्यक्षता टांटिया विश्वविद्यालय श्रीगंगानगर के कुलपति प्रो. एम.एम.सक्सेना करेगें।
प्राणिशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि कॉलेज का प्राणिशास्त्र विभाग स्वर्ण जयन्ति वर्ष का आयोजन कर रहा है जिसमें विभाग की एलुमनाइ्र एवं सेवानिवृत्त सदस्यों को सम्मानित किया जावेगा। समन्वयक डॉ. कैलाश स्वामी ने बताया कि इस अवसर पर विकिरण एक आशा विषयक एक लघु फिल्म का का भी प्रदर्शन किया जावेगा। जिसमें केन्सर उपचार संबंधी उपकरणों को दर्शाया जावेगा।
आयोजन सचिव डॉ. अर्चना पुरोहित ने बताया संगोष्ठी में देशभर से लगभग 200 शिक्षाविद, शोधार्थी एवं वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं। संयोजक डॉ. अरूणा चक्रवर्ती ने बताया कि उद्घाटन सत्र के पश्चात चार तकनीकी सत्र होगें जिसमें विषय विशेषज्ञ अपने शोध पत्र प्रस्तुत करेेेंगे। उन्होनें बताया कि संगोष्ठी में पर्यावरण संरक्षण से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर गहन मंथन किया जावेगा।

Author