Trending Now




बीकानेर,रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने महाप्रबंधक उत्तर- पश्चिम रेलवे श्री विजय शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में कानून और व्यवस्था बनाए रखने की प्रतिबद्धता के साथ जुलाई 2023 के दौरान रेलवे सुरक्षा बल द्वारा रेलवे परिसर, रेल यात्रियों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित करने में समर्पण और दक्षता का उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। आईजी-सह-प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त श्री ज्योति कुमार सतीजा के प्रभावी नेतृत्व में रेलवे सुरक्षा बल ने अपने आदर्श वाक्य “सेवा ही संकल्प ” के साथ लंबे समय से अभियानों पर काम कर रही है और विभिन्न अभियानों के तहत रेलवे और रेल यात्रियों को भिन्न-भिन्न तरीकों से सेवा प्रदान कर रही है।

रेलवे सुरक्षा बल रेल यात्रियों के लिए बनी देवदूतः-

रेलवे सुरक्षा बल पूर्ण अलर्ट एवं मुस्तैदी के साथ डयूटी करते हुए ऐसे यात्रियों की जो जल्दबाजी मे गाडी मे चढते समय पैर फिसल जाने से गाडी व प्लेटफॅार्म के बीच में गिर गये जिन्दगी मौत के बीच जुझने लगे उसी दौरान देवदूत बनकर अपनी जान की परवाह किये बिना माह जुलाई मे 02 महिलाओं की जान बचाकर उनको नई जिन्दगी दी। इसी तरह इस वर्ष कुल 17 मामलों मे 09 पुरूष व 08 महिला यात्रियों की जान बचाकर उन्हे एक नई जिन्दगी देने मे सफल रही ।

• रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) रेलवे संपति और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाते हुए विशेष अभियान चलाकर माह जुलाई मे 10 नाबालिग बालक व 08 बालिकाओं को व इस वर्ष में कुल 143 नाबालिग बच्चों व 78 बालिकाओं जो यात्रा के दौरान अपनों से बिछड़ गये थे, उनको सकुशल परिजनों/एनजीओं/पुलिस के माध्यम से पहुंचाने का उत्कृष्ट कार्य किया है।

बीकानेर मंडल पर जुलाई 2023 में कुल 07 बच्चों को एनजीओ अथवा परिजनों को सुपुर्द किया गया।
10 जुलाई को लालगढ़ स्टेशन पर सहायक उपनिरीक्षक राजवीर सिंह व कांस्टेबल रामप्रताप को प्लेटफार्म की गश्त के दौरान प्लेटफार्म नंबर 2 पर एक लावारिस बच्चा मिला जिसने अपना नाम राज पुत्र सोहन उम्र करीब 14 वर्ष निवासी पासलोद जिला उज्जैन, मध्य प्रदेश बताया। उसे प्लेटफार्म नंबर एक पर स्थित चाइल्ड हेल्पलाइन/ बीकानेर लाया गया और “नन्हे फरिश्ते के तहत” आगे में कार्यवाही हेतु स्वस्थ हालत में सुपुर्द किया गया।
दिनांक 12.07.2023 को निरीक्षक नवीन को गश्त के दौरान रेलवे स्टेशन लालगढ़ के प्लेटफार्म नंबर एक पर एक लावारिस बच्चा घूमता हुआ मिला जिससे पूछताछ करने पर अपना नाम पता सलमान पुत्र श्री हुकमदिन उम्र करीब 11 वर्ष निवासी गोल चक्कर जिला हनुमानगढ़ बताया। उसे पोस्ट लालगढ़ लाकर 1098 चाइल्ड हेल्पलाइन बीकानेर को सूचित कर सुपुर्द किया गया।
दिनांक 18.07.2023 को उप निरीक्षक विक्रांत यादव को ऑन ड्यूटी अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक सुरेंद्र कुमार ने फोन कर बताया कि रेलवे स्टेशन भिवानी के प्लेटफार्म नंबर एक पर यात्रियों के लिए बने वेटिंग हॉल में एक बच्चा लावारिस हालत में मिला है पूछताछ करने पर बच्चे ने अपना नाम अयान पुत्र श्री गुल्लू निवासी श्याम नगर मंगोली जिला मेरठ यूपी बताया। बच्चे के द्वारा उसके माता पिता का कोई मोबाइल नंबर नहीं बताया गया उक्त बच्चे को मेडिकल सिविल अस्पताल भिवानी में करवा कर उसे अग्रिम कार्यवाही हेतु अध्यक्ष बाल कल्याण समिति रेड क्रॉस सोसाइटी भिवानी को सुपुर्द किया गया।
दिनांक 18.07. 23 को मंडल कार्यालय बीकानेर से सहायक उपनिरीक्षक सतीश कुमार को सूचना मिली कि दो नाबालिग बालक गाड़ी संख्या 04836 में आ रहे हैं। पूछताछ में दोनों बालकों में अपना नाम दीपांशु यादव तथा आदित्य यादव बताया तथा रेवाड़ी स्टेशन पर दादा दादी से बिछड़कर ट्रेन में बैठना बताया। मोबाइल पर बच्चों के दादा दशरथ यादव से संपर्क किया गया तथा उन्हें बच्चों के चरखी दादरी चौकी पर होने की सूचना दी गई। दादरी आने पर बच्चों के दादा को उन्हें सही सलामत सुपुर्द किया गया।
दिनांक 24.07.23 को ऑन ड्यूटी स्टेशन मास्टर हनुमानगढ़ टाउन मुकेश कुमार ने दूरभाष पर स्टेशन पर एक बच्ची की आने की सूचना दी जिस पर निरीक्षक उदय सिंह ने मय स्टाफ के पहुंचकर बच्ची से बात की। पूछताछ में बच्ची ने अपना नाम मुस्कुरा खातून पुत्री हंसकर अली निवासी झारखंड बताया जिसे सुपुर्दनामा तैयार कर बाल कल्याण समिति को सुपुर्द किया गया। दिनांक 27.07.23 को सहायक उप निरीक्षक नंदकिशोर को गश्त के दौरान बीकानेर स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक पर एक लड़की गुमसुम बैठी मिली जिससे मधुर व्यवहार से पूछताछ करने पर लड़की ने अपना नाम अमानत पुत्री श्री मंतूराम निवासी मिंगनी खेड़ा हिसार बताया। बच्ची के पिता के मोबाइल नंबर पर बात कर बच्ची के बीकानेर होने की सूचना दी गई तथा उसे चाइल्ड हेल्प डेस्क बीकानेर को सुपुर्द किया गया।

Author