Trending Now




बीकानेर.बड़ी बेटी की बड़े अरमान से नौ महीने पहले शादी की। शादी के समय ससुराल वालों ने कोई दहेज नहीं लिया। सब बहुत खुश हुए। लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही ससुरालवाले परेशान करने लगे। बाप-मां ने ससुराल वालों के आगे हाथ जोड़े। पैर पकड़े, लेकिन वे नहीं माने। बेटी को मारपीट कर घर से निकाल दिया। पीड़ित ने महिला थाने में लिखित परिवाद दिया। सुनवाई नहीं होने पर परेशान होकर पूरे परिवार ने खुदकुशी करने जैसा कदम उठा लिया। यह दास्तां है लेघा बाड़ी में रहने वाले मनीष तंवर के परिवार की।

मनीष तंबर ने पिछले साल चार नवंबर को अपनी बड़ी बेटी अनुष्का की शादी किश्मीदेसर निवासी युवक से की। शादी के समय लड़के वालों ने कोई दहेज नहीं लिया और एक रुपए नारियल में शादी की। आरोप है कि शादी के कुछ समय बाद ही सास व उसका पति दहेज के लिए परेशान करने लगे। मारपीट कर घर से निकाल दिया। तब परिवार व रिश्तेदारों ने पंचायती कर एकबारगी मामला सुलटाया। अभी दो महीने पहले अनुष्का ससुराल से पीहर आ गई। पीड़िता अनुष्का ने अपने मां-बाप के साथ महिला थाने में जाकर परिवाद भी दिया।

हताश होकर नहर में कूदे

मनीष के मुताबिक, पुलिस के सुनवाई नहीं करने पर पूरा परिवार हताश हो गया। शनिवार को वह पत्नी मंजू देवी, बेटी अनुष्का (19), परी (14) एवं पूर्णिमा (11) के साथ कोडमदेसर के लिए रवाना हुआ। कोडमदेसर से पहले नहर में पूरे परिवार ने छलांग लगा दी। इससे पहले पूरे परिवार ने गोलियां खाई। गनीमत थी कि किसी ग्रामीण ने पांचों को एक साथ नहर में छलांग लगाते देख लिया। तब बाकी ग्रामीणों के साथ आधे घंटे की मशक्कत से सबको बाहर निकाला लिया। मनीष के मोबाइल से उसके परिजनों को सूचित किया। मनीष की मां व अन्य परिजन मौके पर पहुंचे और उन्हें घर ले गए। रात को पांचों की तबीयत खराब होने पर उन्हें पीबीएम अस्पताल में भर्ती किया गया।

कोई परिवाद नहीं दिया

किसी अनुष्का या उसके परिजनों ने कोई परिवाद दिया है, तो मेरी जानकारी में नहीं है। पीड़िता को ससुराल पक्ष परेशान कर रहा है, तो मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करेंगे। पुलिस सुनवाई नहीं कर रही, यह आरोप निराधार है।

– श्रीमती राजेश, प्रभारी महिला थाना

बेटी के ससुराल वाले धमका रहे
बेटी के ससुराल वाले धमका रहे हैं। पुलिस की ओर से भी सुनवाई नहीं करने पर पूरा परिवार टूट गया। हताश होकर बेटियों के साथ पति-पत्नी ने आत्महत्या करने का कदम उठाया।, मनीष तंवर, अनुष्का का पिता

Author