Trending Now




बीकानेर,युवाओं व समाजसेवा के लिए समर्पित बीकानेरियत को महत्व रखने वाले निर्विकल्प फाउण्डेशन का शपथ ग्रहण समारोह रानीबाजार स्थित होटल राधे गोविंद में हुआ। शपथ ग्रहण समारोह में बीकानेर के विभिन्न वर्गो के गणमाान्य व्यक्ति जो कि फाउण्डेशन के बोर्ड ऑफ मेंबर तथा मेंबर्स के रूप में जुड़े 127 लोगों ने शपथ ग्रहण की। वर्तमान में निर्विकल्प फाउण्डेशन में 172 मेंबर्स जुड़े हुए है।

निर्विकल्प फाउण्डेशन के निदेशक डॉ. चन्द्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि निर्विकल्प फाउण्डेशन के पहले शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी.के. सिंह थे वहीं कार्यक्रम की अध्ययक्षता अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच. गौरी ने की कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला उद्योग, बीकानेर की महानिदेशक मंजू नैण गौदारा तथा अमेरिका के डयूस बैंक के वाईस प्रेसीडेंट पंकज ओझा थे। डॉ. श्रीमाली ने बताया कि समारोह में जैन महासभा के विनोद बाफना, रोटरी इंटरनेशनल के ड्रिस्टीक गर्वनर राजेश चूरा, लॉयन क्लब के अध्यक्ष मनीष सोनी, उद्योगपती व समाजसेवी जुगल राठी, जीवन रक्षा हॉस्पीटल के डायरेक्टर डॉ. विकास पारीक, बूल पॉवर लिमिटेड के फाउण्डर डायरेक्टर शरद आचार्य व एमडी दिनेश बिश्नोई, उद्योगपति डॉ. अशोक धारणीय, वैल्थोनिक कैपिटल के डायरेक्टर पीयूष शंगारी व श्रीमती प्रियंका शंगारी, भारत विकास परिषद के मीरा शाखा की अध्ययक्ष श्रीमती रितु मिततल, राजमहल होटल के एमडी डॉ. नरेश गोयल, मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. चक्रवर्ती नारायण श्रीमाली, सारा टेक के एमडी राजू सिंह, डॉ, श्याम अग्रवाल चाइल्ड हॉस्पीटल के निदेशक डॉ. श्याम अग्रवाल, साइकॉलोजिस्ट रितु डूमरा, कॉन्सेप्ट के निदेशक इंजी. भूपेन्द्र मिढ्ढा, मोटिवेशनल स्पीकर गोविन्द भादू, राजनीतिज्ञ डॉ. सुरेन्द्र सिंह शेखावत, सोफिया स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर मेबल, बीबीएस के प्राचार्य फादर संदीप थॉमस, टीवी पत्रकार रौनक व्यास तथा एसकेआरयू के कम्यूनिटी साइंस कॉलेज की डीन प्रो. विमला डुकवाल ने निर्विकल्प फाउण्डेशन के बोर्ड मेंबर के रूप में शपथ ली वहीं बीकानेर के विभिन्न वर्गो के 103 जानी-मानी हस्तियों ने सदस्यता की शपथ ग्रहण की।
समारोह को संबोधित करते हुए महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने कहा कि निर्विकल्प फाउण्डेशन की शुरूआत युवा दिवस पर हुई है तो यह काफी अच्छी बात है और निर्विकल्प फाउण्डेशन ने युवाओं के लिए काफी कार्य किए है जिसके अंतर्गत रोजगार मार्गदर्शन करना और रोजगार उपलब्ध करना सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि निर्विकल्प फाउण्डेशन निरंतर गतिशील और उत्रोत्तर प्रगति करें यह मेरी और से शुभकॉमनायें। समारोह की अध्ययक्षता करते हुए अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच. गौरी ने कहा कि निर्विकल्प फाउण्डेशन ने पिछले साल बीकानेर के बाहर रहने वाले विभिन्न शख्यियतों को एक मंच पर लाकर बीकानेर गौरव अवार्ड से सम्मानित किया वह प्रशंसनीय ही नहीं वरन राजस्थान सरकार के राजस्थान फाउण्डेशन के उद्धेश्यों को साकार करने का सुखद परिणाम था। उन्होंने कहा कि निर्विकल्प फाउण्डेशन युवाओं के रोजगार व मार्गदर्शन के लिए लगातार कार्य कर रहा है जिसके अंतर्गत 25 युवाओं को रोजगार मिला वहीं निर्विकल्प फाउण्डेशन ने कोराना काल के दौरान जिन्होंने शासन,प्रशासन व चिकित्सा क्षेत्र में लगे रहे लोगों के परिवारों के साथ ‘सेल्यूट विथ फैमिली’ कार्यक्रम भी अनुकरणीय रहा।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्रीमती मंजू नैण गौदार ने कहा कि निर्विकल्प फाउण्डेशन ने बीकानेर के जाये जन्मे प्रतिष्ठित उद्योग जगत के लोगों को एक मंच पर लाने का विशिष्ट कार्य किया है जिसके लिए निर्विकल्प फाउण्डेशन साधुवाद के पात्र है। उन्होंने कहा कि निर्विकल्प फाउण्डेशन ने अभी फिलहाल 110 उद्योग जगत के साथ अन्य क्षेत्रों के बीकानेरीयो को डेटा एकत्रित किया है जो हमारे लिए भी बहुत उपयोगी साबित होगें। विशिष्ट अतिथि अमेरिका के डयूश के वाईस प्रेसीडेंट पंकज ओझा ने कहा कि निर्विकल्प फाउण्डेशन ने यूथ के विकास को प्राथमिकता देते हुए बीकानेर के लिए बहुत कुछ किया है तो मै आज इस मंच से घोषणा करता हूूॅ कि आगामी वर्ष में 50 युवाओं को अमेरिका में रोजगार दिलाने के लिए निर्विकल्प फाउण्डेशन के माध्यम से कार्य कर उन्हें रोजगार दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्विकल्प फाउण्डेशन विदेशों में रहने वाले बीकानेरवासियों के लिए एक सेतु का कार्य कर रहा है जिसके अंतर्गत मुझे जुड़ने और उनके साथ कार्य करने का अवसर मिला है।
कार्यक्रम के दौरान कीर्तिमान लोढ़ा और अभिषेक सुराणा के द्वारा तैयार कि गई निर्विकल्प फाउण्डेशन की वेबसाइट का लोकार्पण मुख्य अतिथि के द्वारा किया गया। वहीं निर्विकल्प फाउण्डेशन के आगामी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए डॉ. श्रीमाली ने बताया कि परेंट्स वर्कशॉप, यूथ अवेयरनेंस वर्कशॉप तथा आगामी बीकानेर गौरवा अवार्ड का आयोजन निर्विकल्प फाउण्डेशन के माध्यम से आगामी दिनो में आयोजित किया जाएगा। समारोह में सदस्यों के अलावा पत्रकार बृजमोहन रामावत, उस्ता कला के कलाकार रामभादाणी, पैपा के समन्वयक गिरिराज खैरीवाल, उद्योग जगत के पवन पज्जीसिया, स्मार्ट बीकानेर के एमडी अक्षय आचार्य का विशेष सम्मान किया गया। समारोह का कुशल संचालन संजय पुरोहित ने किया।

Author