Trending Now




बीकानेर, जिले की महिलाओं ने युवाओं को तंबाकू से दूर रखने और बच्चों के भविष्य को बचाने के लिए मिलकर कदम बढ़ाया है। जिला स्तरीय नवाचार पुकार कार्यक्रम के अंतर्गत बुधवार को हुई 4 सौ से ज्यादा बैठकों में प्रतिभागी महिलाओं के साथ टोबैको फ्री यूथ कैंपेन तथा कोटपा एक्ट 2003 पर चर्चा की गई। बैठक के बाद सभी महिलाएं मिलकर नजदीकी मोहल्ले के ही तंबाकू विक्रेता दुकानो पर पहुंची और उन्हें तंबाकू के दुष्प्रभाव के बारे में बताया। मौके पर ही तंबाकू विक्रेताओ को शपथ दिलाई गई कि वे कभी भी नाबालिगों को तंबाकू उत्पाद का विक्रय नहीं करेंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पवार ने बताया कि शहर से लेकर गांव तक ग्राम पंचायत व वार्ड स्तर पर पुकार बैठकों का आयोजन उत्साह के साथ हुआ। सभी प्रतिभागियों को विशेष रुप से टोबैको फ्री यूथ कैंपेन, स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान, मताधिकार, वोटर आईडी कार्ड, वीवीपैट की जानकारी तथा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी दी गई। पुकार संदर्भिका का अक्षरश : वाचन किया गया तथा किशोरी बालिकाओं व महिलाओं को आयरन की गोलियां वितरित की गई।
आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने इंदिरा कॉलोनी में आयोजित पुकार बैठक में भाग लिया। उन्होंने उपस्थित गर्भवतियों, धात्री महिलाओं, किशोरी बालिकाओं व अन्य प्रतिभागियों से एक जाजम पर बैठकर एनीमिया, स्तनपान, टीकाकरण, सघन मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान, जननी सुरक्षा योजना व प्रसव पूर्व जांच के महत्व पर चर्चा की। डॉ गुप्ता ने प्रतिभागियों को बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ 1 अगस्त से लेने के लिए 31 जुलाई से पहले पंजीकरण कराना होगा अन्यथा इसका लाभ लेने के लिए 3 माह का इंतजार करना पड़ेगा। इस अवसर पर पीएचएम भीमसेन, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Author