Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि विभाग बजट घोषणाओं की समयबद्ध पूर्णता सुनिश्चित करवाए। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाएं राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं इसे ध्यान में रखते हुए अधिकारी पूरी गंभीरता रखें तथा इनकी प्रगति के संबंध में अपडेशन रखते हुए विस्तार से रिपोर्ट तैयार करें।

कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने ये निर्देश देते हुए कहा कि बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में अंतर विभागीय समन्वय भी होना चाहिए, यदि कोई समस्या है तो समन्वय रखते हुए समस्या का समाधान करें और गुणवत्ता के साथ काम पूरा हो।
बैठक में नयी मंडियों हेतु जमीन आवंटन, पब्लिक हेल्थकेयर कालेज, फूड पार्क, छात्रावास निर्माण, नेहरू यूथ हॉस्टल सहित पर्यटन, उद्योग, पशुपालन, होम्योपैथी, आयुर्वेद सहित विभिन्न विभागों की बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

*विभागीय व फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की भी की गई समीक्षा*
जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की फ्लैगशिप योजनाओं में हुई प्रगति की समीक्षा भी की गई।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं में हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि संयुक्त निदेशक व्यक्तिगत रूप से बीडीओ और ईओ से बात कर पेंशन योजना के भौतिक सत्यापन पूर्ण करवाएं। यदि एक सप्ताह में शत-प्रतिशत परिणाम नहीं आए तो लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कन्यादान योजना, पालनहार, सिलिकोसिस सहायता सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर भुगतान जल्द करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने आईसीडीएस विभाग को आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकरण से वंचित पात्रों को जुड़वाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त आंगनबाडियों को मॉडल आंगनबाड़ी बनाने की दिशा में विशेष ध्यान दिया जाए । एक्टिविटी टाइम-टेबल तैयार कर आंगनबाड़ियों को दें। सहजन फली के पौधे का भी नियमित रूप से खाने में उपयोग करने के संबंध में जानकारी दी जाए। बैठक में स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में आयरन फोलिक एसिड टेबलेट व सिरप वितरण तथा कंजम्पशन की भी समीक्षा की गई।
भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि शिक्षा विभाग जिले में स्कूलों में जर्जर कक्षों का सर्वे करवा लें तथा असुरक्षित कमरों में कक्षाएं ना लगे यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने खनिज विभाग की टीम द्वारा किए गए निरीक्षण की जानकारी ली तथा नियमित औचक निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने उद्योग, सहकारिता, सांख्यकी, रसद, सहित अन्य विभागों के कार्यों की समीक्षा की।

*15 सूत्री कार्यक्रम के लक्ष्य पूरे हों*
जिला कलेक्टर ने 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिन विभागों द्वारा आवंटित लक्ष्य अब तक कम प्राप्त किए गए हैं वे प्राथमिकता से अल्पसंख्यक वर्ग को लाभ देना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक विभाग कशीदाकारी के क्षेत्र में रोजगार हेतु अल्पसंख्यक वर्ग की महिलाओं का स्वयं सहायता समूह बनाकर ऋण दिलवाने की दिशा में प्रयास करें। जिला कलेक्टर ने कहा कि विभागों का यह प्रयास हो कि विकास कार्यों में अल्पसंख्यक वर्ग को पर्याप्त लाभ मिले।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पंवार, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Author